Whey ProteinPersonal Care

Best Whey Protein In India

Top Whey Protein On Amazon Top Whey Protein On Flipkart

Before Buy Whey Protein Read This Guide Carefully Best Whey Protein Guide In Hindi And Top 10 Best Whey Protein In India
व्हे प्रोटीन लेने से पहले ये गाइड ध्यान से पढ़ें बेस्ट व्हे प्रोटीन लेने की पूरी हिंदी गाइड और टॉप 10 बेस्ट व्हे प्रोटीन भारत में


दोस्तों प्रोटीन हमारी बॉडी के लिए सबसे ज़रूरी तत्व है और एक 60 किलो के मनुष्य के लिए जो दिन भर बैठ कर काम करता है, उसे भी कम से कम 60 ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत पड़ती ही है। ऐसे में अगर आप जिम जाते हैं, तो इसकी Requirement (आवश्यकता) और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं और बहुत ज्यादा बिज़ी रहते हैं, तब तो प्रोटीन को मेंटेन करना और भी ज़रूरी हो जाता है। तब आपको प्रोटीन सप्लीमेंट खरीदने की ज़रूरत महसूस होने लगती है और आजकल मार्किट में आपको बहुत सारे प्रोटीन सप्लीमेंट देखने को मिल जाते हैं।

इसे महिला औऱ पुरुष दोनों ही ले सकते हैं, इसके अलावा अगर आप सोचते हैं की प्रोटीन सप्लीमेंट बनते कैसे हैं, इनके क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं, आज हम आपके सभी तरह के सवालों को क्लियर करने वाले हैं और लास्ट में बेस्ट व्हे प्रोटीन (Whey Protein) के बारे में भी बताने वाले हैं।


Whey Protein क्या है?

दोस्तों व्हे प्रोटीन पूरी तरह से शाकाहारी होता है, ये दूध से बना होता है, ये दूध से मिलने बाले प्रोटीन का 20% होता है और यह कम्प्लीट प्रोटीन होता है, जिसमे सभी ज़रूरी अमीनो एसिड होते हैं। व्हे प्रोटीन एमीनो एसिड्स (BCCA) जैसे – ल्युसिन, जो मसल्स Synthesis (संश्लेषण) को प्रेरित करता है, इसीलिए इसको प्रोटीन का सबसे उत्तम श्रोत माना जाता है।

बहुत सारे रिसर्च ने दिखाया है कि व्हे प्रोटीन की थोड़ी मात्रा भी आपके शरीर के लिए फायदेमंद होती है। व्यायाम के तुरंत बाद केवल 10 ग्राम व्हे प्रोटीन का सेवन मसल्स पुनर्निर्माण को उत्प्रेरित कर सकता है। इसके अलावा ये बहुत ही आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है।


Whey Protein कैसे बनता है?

अब तो आपको ये तो पता चल ही गया होगा की व्हे प्रोटीन दूध से बनता है, तो हम आपको अब बताएंगे की इसका पूरा प्रोसेस क्या होता है, तो दोस्तों इसकी शुरुआत डेरी फार्मो से ही होती है, ये गाय के दूध से बनता है और उसमे कुछ एंजाइम मिलाए जाते हैं, जिससे दूध को फाड़ा जाता है, जिससे लिक्विड अलग और दही अलग हो जाता है ।

मशीनों के ज़रिए दही से पनीर और दूसरी चीज़े बनाई जाती हैं, वहीं दूसरी तरफ दूध के लिक्विड का प्रस्तुतीकरण करके बैक्टीरिया फ्री बनाया जाता है, इसके बाद माइक्रो फिल्टरेशन ION एक्सचेंज प्रोसेस से लेक्टोस और फैट को निकाल दिया जाता है और सबसे लास्ट में इसको ड्राई करके पाउडर फॉर्म में बदल दिया जाता है। दोस्तों व्हे प्रोटीन बनाने का यही पूरा प्रोसेस होता है।


Whey Protein कितने प्रकार के होते है?

Whey Protein पाउडर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं :-

1. प्रोटीन कंसन्ट्रेट (Protein Concentrates): गर्मी और एसिड या एंजाइमों का उपयोग करके पूरे भोजन से प्रोटीन निकालने के द्वारा उत्पादित। ये आमतौर पर 60-80% प्रोटीन की आपूर्ति करते हैं, शेष 20-40% वसा और कार्ब्स होता है।

2. प्रोटीन आइसोलेट (Protein Isolates): एक अतिरिक्त फ़िल्टरिंग प्रक्रिया अधिक वसा और कार्ब्स को हटाती है, आगे प्रोटीन को केंद्रित करती है। आइसोलेट प्रोटीन पाउडर में लगभग 90-95% प्रोटीन होता है।

3. प्रोटीन हाइड्रोलिसेट्स (Protein Hydrolysates): एसिड या एंजाइमों के साथ आगे हीटिंग द्वारा उत्पादित – जो अमीनो एसिड के बीच के बंधन को तोड़ता है –हाइड्रोलिसेट्स आपके शरीर और मांसपेशियों द्वारा अधिक तेज़ी से अवशोषित होते हैं।

तो अब आपके दिमाग में आ रहा होगा की हमे कौनसा Whey Protein लेना चाहिए, तो दोस्तो हम आपको बता दें अगर आप अपना वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो आपको दूसरे नम्बर वाला यानी Protein Isolates बेस्ट है, या आप पहले नम्बर वाले यानी Protein Concentrates के साथ भी जा सकते हैं और ये काफी सस्ता भी होता है।

क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा कम और वसा और कार्ब्स ज्यादा होते हैं, लेकिन इसे आप तब ही इस्तेमाल करें जब आप वजन बड़ा रहे हैं।

Protein Isolates में प्रोटीन ज्यादा और कार्ब्स और वसा बहुत कम मात्रा में होता है, तो आप इसे वेट लॉस में भी यूज़ कर सकते हैं और दोस्तों बात की जाए Protein Hydrolysates की तो ये पूरी तरह से प्रोटीन ही होता है, इसमें बिल्कुल भी वसा और प्रोटीन नही होता है।

ये इन दोनों के मुकाबले काफी ज्यादा महंगा होता है, तो अगर आप नॉर्मल जिम करते हैं, तो आप Protein Concentrates और Protein Isolates के साथ ही जाएं, दोस्तों Protein Hydrolysates एक हाय लेवल का प्रोटीन होता है, तो इसका इस्तेमाल आप तभी करें जब आप एडवांस लेवल पर ट्रेनिंग करते हों और कॉम्पटीशन आदि में पार्टिसिपेट करते हों।


क्या Whey Protein में केमिकल मिलाया जाता है?

जैसा की हम जानते ही हैं कि Whey Protein पूरी दुनिया की मार्किट में सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट है, लेकिन सबसे बड़ी परेशानी तब आती है, जब हम सस्ते दामों में एक अच्छा Whey Protein ढूंढते हैं, तब इसमें मिलावट होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

दोस्तों सस्ती चीज़े खरीदना बिल्कुल भी बुरी बात नही है, लेकिन जब हम क्वालिटी लिस्ट को देखे बगैर ही किसी भी चीज़ को खरीदते हैं, तो इसमें मिलावट होने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं, क्योंकि हम सबको तो पता ही है, की कोई भी कम्पनी पैसा कमाने के लिए ही कोई भी प्रोडक्ट लॉन्च करती है और ऐसे में हम बिना क्वालिटी जांचे केवल प्राइज को ही ध्यान में रखते हैं, तो कम्पनी के लिए और भी आसान हो जाता है मिलावट करना और तब कम्पनी आधे प्रोटीन मे आधी ऐसी चीज़े मिला देती है, जिसे हमारे शरीर को बिल्कुल भी ज़रूरत नही होती है और ग्राहक समझते हैं कि हमे कम दामों में ज्यादा प्रोटीन मिल गया।

लेकिन हकीकत कुछ और ही होती है, इसलिए महंगा या सस्ता कोई भी प्रोटीन पाउडर खरीदें तो उसकी क्वालिटी लिस्ट को ज़रूर चेक करें और अगर उस लिस्ट में आर्टिफिशियल कलर, शुगर, हाई कार्ब, हाई फैट, कोई भी आयल या माल्टोडेक्सट्रिन जैसी चीज़ों का यूज़ हुआ हो तो ऐसा प्रोटीन पाउडर कभी भी न खरीदें।

दोस्तों कम्पनियां प्रोटीन पावडर को और भी ज्यादा सस्ता बनाने के लिए माल्टोडेक्सट्रिन का यूज़ करती हैं, जो प्रोटीन पावडर में फिलर, थिकनर और प्रिजर्वेटिव का काम करता है और ये शुगर से कई ज्यादा गुना खतरनाक होता है।

ये बिल्कुल प्रोटीन पावडर की तरह ही दिखता है, जो शरीर में फैट पैदा करने के साथ-साथ पेट से जुड़ी और भी कई समस्याएं पैदा कर सकता है। आपको बता दें कि एक किलो प्रोटीन पाउडर की कीमत 1 से 2 हज़ार होती है, वहीं दूसरी तरफ माल्टोडेक्सट्रिन 30 से 40 रुपये किलोग्राम का आता है, इसलिए बिना इंग्रेडिएंट्स लिस्ट जांचे बीना कभी भी प्रोटीन पाउडर न खरीदें।


Whey Protein के क्या क्या फायदे हैं?

प्रोटीन की जरूरत हर इंसान को पड़ती है, चाहे वो मर्द हो या औरत हो, प्रोटीन शरीर में फैट लॉस और मसल्स बिल्ड करने में बहुत ही कारगर है और इतना ही नही प्रोटीन शरीर में नए टिशूज को बनाने और डेमेज हुए टिशूज को रिपेयरिंग करने में भी काम आता है, इसके अलावा प्रोटीन हमारे बाल, स्किन, एंजाइम, हार्मोन प्रोडक्शन और हड्डियों को भी हेल्थी रखने में बहुत मदद करता है।

Best Whey Protein In India


Whey Protein के क्या क्या नुकसान हैं?

प्रोटीन पाउडर की क्वालिटी अगर अच्छी हो और इसे एक सेहत मंद मनुष्य लिमिट से यूज़ करता है, तो इसके बहुत सारे फायदे हैं, लेकिन बहुत सारे लोगो को इसके लेने से पेट से जुड़ी समस्या हुई है, तो इसके लिए आपको प्रोटीन पाउडर के साथ साथ अपने हर खाने में सब्जी और सलाद को भी ज़रूर शामिल करना चाहिए, ताकि आपके पाचन के लिए फाइबर भी भरपूर मिल सके।

इसके अलावा अगर आप इसे ज़रूरत से ज्यादा यूज़ करते हैं, तो भी ये आपके शरीर पर बुरा असर डाल सकता है, क्योंकि इसको फिल्टर करने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और ज़रूरत से ज्यादा प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल आपकी किडनी को नुकसान पहुँचा सकता है। इसके अलावा ज़रूरत से ज्यादा प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल आपको पिम्पल की परेशानी को भी बड़ा सकता है।


Whey Protein किसे लेना चाहिए और किसे नही?

प्रोटीन हमारे शरीर में जाने के बाद लिवर में अमीनो एसिड में टूटते हैं, इसी हिसाब से नाइट्रोजन युक्त Wastes (गंदगी) भी निकलती है, जिसे फिल्टर करने के लिये किडनी में भेज दिया जाता है।

अगर प्रोटीन सही मात्रा में लिया गया है और आपकी दोनों किडनियां सेहतमंद है, तो ये नाइट्रोजन Wastes को आसानी से फिल्टर कर देती हैं, लेकिन इसके लिए ये भी ज़रूरी है की आपको दिन भर में ढाई से दो लीटर पानी पीना ज़रूर चाहिए।

ऐसे में अगर आपकी किडनी में पहले से ही खराबी हो, तो आपकी किडनी डेमेज होने की सम्भावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है, इसलिए आप इसका इस्तेमाल तभी करें जब आपकी किडनी पूरी तरह से स्वस्थ हो जाए, क्योंकि किडनी प्रोब्लम्ब में किडनी को रेस्ट देना बहुत ज़रूरी होता है।

इसके अलावा अगर आपको पिम्पल की प्रॉब्लम पहले से ही रहती है, तो भी आपको इसको नही लेना चाहिए, इससे आपकी पिम्पल की प्रोब्लम और भी ज्यादा बढ़ सकती है और अगर आपको पिम्पल की प्रोब्लम पहले से नही है और आप सही मात्रा में प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको स्किन से जुड़ी कोई भी परेशानी नही होती है।

अगर आपको पिम्पल की परेशानी रहती है, तो आपको अपने खाने में ही प्रोटीन की मात्रा को पूरा करना चाहिए। फिर भी आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप Protein Isolates का कम मात्रा में यूज़ करे।

और इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि प्रोटीन सप्लीमेंट कभी भी बच्चो के लिए नही होते हैं, क्योंकि उनका वजन पहले से ही कम होता है, अगर बच्चो को प्रोटीन सप्लीमेंट दिया गया तो उनकी किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है, तो उन्हें सिर्फ खाने के ज़रिए ही प्रोटीन देना चाहिए।


Whey Protein कब, कैसे और कितना लेना चाहिए?

दोस्तों जैसा की हम जान ही गए हैं, कि एक सामान्य व्यक्ति को एक किलो वजन के लिये एक ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत होती है, वैसे ही अगर आपका वजन 50 किलो है, तो आपको 40 से 50 ग्राम तक प्रोटीन की ज़रूरत होती है और अगर जिम करते हैं, तो आप बॉडी वेट के हिसाब से 1.5 से 2 ग्राम तक प्रोटीन ले सकते हैं।

लेकिन दोस्तों इसका मतलब ये बिल्कुल भी नही है, कि आप सिर्फ और सिर्फ प्रोटीन सप्लीमेंट से ही अपना प्रोटीन पूरा करें, ये बिल्कुल गलत है, आपको कभी भी पूरी तरह से प्रोटीन सप्लीमेंट पर निर्भर नही होना है। आपको अपने रेगुलर खाने में भी प्रोटीन को शामिल करना है।

खाने के अलावा जितना प्रोटीन कम रहे जाए तब आपको प्रोटीन सप्लीमेंट से प्रोटीन पूरा करना चाहिए।

सामान्य व्यक्ति को 40 से 50 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए, तो सामान्य व्यक्ति को एक स्कूप ही काफी होता है Whey Protein का, क्योंकि एक स्कूप प्रोटीन में 24 से 28 ग्राम प्रोटीन होता है, बाकी का प्रोटीन तो दाल, सब्जी, अंडा, और मांस में भी होता है।

बाकी आप जिम करते हैं, तो आप इसे 2 स्कूप भी ले सकते हैं, इससे ज्यादा नही, बाकी जहां तक हो सके खाने से ही ज्यादा प्रोटीन लें, क्योंकि अगर आपका खान पान सही नही होगा, तो अकेले प्रोटीन सप्लीमेंट भी कुछ नही कर पायेगा।


अब दोस्तों बात आती है की प्रोटीन को कब-कब लेना चाहिए? वैसे तो आप इसे कभी भी ले सकते हैं, पर इसे एक्सरसाइज़ करने से 1 घण्टे पहले या बाद में ले सकते हैं, ऐसा करने से जिम करते वक्त ब्रेक डाउन हुए मसल्स रिपेयर हो जाते हैं और अगर आप दो स्कूप प्रोटीन यूज़ करते हैं, तो एक स्कूप जिम करने से 1 घण्टे पहले या बाद में लें बाकी एक स्कूप सुबह या रात को सोने से आधा घण्टे पहले लें।

अब इसे आपको लेना कैसे है? इसके बारे में भी पूरी जानकारी आपको होना चाहिए।

अगर आप जिम करते हैं, तो आप इसे जिम करने से एक घण्टे पहले या बाद में पानी के साथ ही लें, इससे ये बॉडी में बहुत ही आसानी से ऑब्जर्व हो जाता है। अगर आप इसे दूध के साथ लेंगे जिम के समय तो ये सही से पच नही पायेगा, क्योंकि इसको दूध में मिलने से ये काफी हैवी हो जाता है। अगर आप इसे सुबह और शाम ले रहे हैं, तो इसे आप दूध के साथ भी ले सकते हैं, क्योंकि सुबह या शाम को हमारी बॉडी को धीरे धीरे पचाने की ही ज़रूरत होती है।


Whey Protein के असली और नकली होने की पहचान कैसे करें?

दोस्तों आपको प्रोटीन सप्लीमेंट के असली और नकली होने की पहचान होना बहुत ही ज़रूरी है, तो अब आपके मन में ये भी आ रहा होगा की इसका पता कैसे लगाएं, तो हम आपको यहां कुछ ऐसे ही टिप्स देने वाले हैं, जिससे आप आसानी से असली और नकली प्रोटीन सप्लीमेंट का पता लगा सकते हैं।

1. असली-नकली सप्लीमेंट की जांच की प्रक्रिया में सील की जांच करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसे दो प्रकार से जांचे- पहला, अगर प्रोडक्ट के सील से छेड़खानी की गई हो जैसे – सील फटी हो या इसके होलोग्राम गलत हो या नकली लग रही हो तो ऐसे प्रोडक्ट से दूरी बना लें, दूसरा, जब आप सप्लीमेंट को खोलते हैं तो यह अवश्य देखें की उसमें अंडर-सील मौजूद है या नहीं, अ़ंडर-सील असली प्रोडक्ट के जैसे ही होनी चाहिए अगर ऐसा नहीं हो तो समझ लीजिए की प्रोडक्ट के साथ छेड़खानी की गई है।   

2. आपको बारकोड या क्यूआर कोड की जांच ज़रूर करना चाहिये, बार कोड या क्यूआर कोड ऐसा कोड है जिसका नकली रूप बनाना कठीन है, ज्यादातर नकली सप्लीमेंट बनाने वाले एक ही तरह के बार कोड का इस्तेमाल करते है, इसके झांसे में ना आएं और इसे ऑनलाईन जरूर चेक करे।

3. अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो वेबसाइट की सच्चाई पर गौर करें। अगर वेबसाइट ही फर्जी है तो प्रोडक्ट निश्चित रूप से नकली होगा। युआरएल (URL) सावधानी से चेक करें और देखें कि वहां ताले (Lock) का निशान बना है या नहीं। असली वेबसाइट HTTPS से शुरू होगा जहां आपका पेमेंट करना सिक्योर होगा, बजाय HTTP के। इस वेबसाइट पर यूआरएल का एड्रेस चिपकाकर भी आप उसकी सच्चाई चेक कर सकते हैं – ये रहा लिंक – ScamAdviser.com ये साइट आपको बता देगी कि साईट सही है या नहीं।

4. अगर प्रोडक्ट पर फिजिकल एड्रेस, ईमेल, फोन नंबर और कॉन्टैक्ट डीटेल्स नहीं हैं, तो प्रोडक्ट नकली हो सकता है। यह दरअसल चिंता की बात है कि कैसे कोई कंपनी सामान बेचकर ग्राहक को भूल जाना चाहती है। अच्छा है कि आप ऐसे प्रोडक्ट को भूल जायें। अगर डीटेल्स हैं तो आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उसे मिलाएं।

5. असली प्रोटीन सप्लीमेंट को पहचानने के लिए आप 200 से 300 ml पानी में प्रोटीन सप्लीमेंट को मिलाए और अगर वो पूरी तरह से पानी में न मिले तो समझ जाना की आपका सप्लीमेंट नकली है, क्योंकि असली प्रोटीन सप्लीमेंट पानी में आसानी से मिल जाता है।

6. दोस्तों नकली प्रोटीन पाउडर में कोई स्वाद नही होता और थोड़ा बहुत स्वाद लगेगा भी तो वो स्वाद मीठा लगेगा, जैसे मानो मीठा पानी पी रहे हैं, अगर आपके सप्लीमेंट का स्वाद ऐसा हो तो वो नकली हो सकता है।


हमे पूरी उम्मीद है की अब आपको Whey Protein के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी, अगर आपको अब भी कोई डाउट हो तो आप हमे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं, तो अब आपके दिमाग में आ रहा होगा की मार्किट में बेस्ट कौनसे ऑप्शन हैं, जो आपको यूज़ करना चाहिए।

तो आपकी ये कन्फ्यूज़न भी आज हम दूर कर देंगे, आज हम आपको मार्किट में मिलने बाले बैस्ट Whey Proteins के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आप आसानी से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं


TOP 10 Best Whey Protein In India

1. Optimum Nutrition (ON) Gold Standard 100% Whey Protein Powder – 2 lbs, 907 g (Double Rich Chocolate), Primary Source Isolate

Best Whey Protein In India

CHECK PRICE ON AMAZON  CHECK PRICE ON FLIPKART

दोस्तों ये Whey Protein Isolate (WPI) है और ये 907 ग्राम का आपको मिलता है। ये आपको Double Rich Chocolate फ्लेवर में मिलता है।

ये आपको  1, 2, 5, और 10 Pound Options में Available है। ये आपको10 Delicious Flavours में मिल जाते हैं, जिन्हें आप अपने अकॉर्डिंग चुन सकते हैं। ये आपको अलग-अलग रेट में मिल जाते हैं।

इसकी एक Serving 24 Grams All-Whey Protein और 5.5 Grams का Naturally Occurring Branched Chain Amino Acids (BCAAs) प्रोवाइड करता है।

आप इसे Cool और Dry Place पर स्टोर करें और डायरेक्ट सनलाइट में इसे कभी न रखें। दोस्तों ये काफी अच्छी पैकिंग में आपको मिलता है।

ये आपको Strong Muscles प्रोवाइड करने में काफी हेल्प करता है। साथ ही ये Gluten Free भी है। इसको यूज़ करना भी बहुत ही आसान, कंफर्टेबल और सुरक्षित है।

  • Gold Standard 100% Whey Blend – 24g blended protein consisting of whey protein isolate, whey protein concentrate, and whey peptides to support lean muscle mass – they don’t call it the Gold Standard of quality for nothing
  • What Does It Have – 5 grams of naturally occurring BCAAs and over 4 grams of glutamine and glutamic acid in each serving ‚which helps to build lean and strong muscles; Gluten Free
  • Autenticity – SMS us your 6 digit unique code on the pack at 57575 or visit our wesite AUTHENTICATEON.in to instantly test the authenticity of the product
  • When To Use – Great before or after exercise, between meals, with a meal, or any time of day where you need extra protein in your nutrition
  • Banned Substance Tested – highest quality control measures so you feel comfortable and safe consuming the product
  • Size/Flavours – Pick your size from 1, 2, 5, and 10 pound options available and 10 Delicious Flavours to chose from
  • Instantized – improves mixability to prevent lumps and clumps
  • How To Use – Add 1 scoop in 180-200 ml water for best results and have twice a day
  • Most awarded, best-selling whey protein powder on the planet. Provided by – Euro monitor International Limited; consumer health 2019 edition, sports protein powder category, % retail value share, 2018 data
  • Note – Product should be tightly sealed after each and every use. Pls store in a cool and dry place. Avoid direct sunlight
  • Country of Origin: United States

2. AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Concentrate 80% Unflavoured, tested for purity (1kg)

Best Whey Protein In India

CHECK PRICE ON AMAZON  CHECK PRICE ON FLIPKART

ये Whey Protein Concentrate है और ये Unflavoured है, इसका स्वाद बहुत अच्छा नहीं है, इसमें आप अपने अकॉर्डिंग नेचरल फ्लेवर ऐड कर सकते हैं।

इसकी एक Serving में 30G Contains मिलता है, जिसमे 24G Protein और 5.4G Bcaa मिल जाता है, जो आपकी Muscle Gain और Synthesis में काफी हेल्प करता है।

दोस्तों इसकी Ingredient List पूरी तरह से Pure Protein Proof है, इसमें कोई भी Artificial Sweetener, Gluten, Enzymes, Fillers, Binding Agents और Preservatives नही डाला गया है। ये पूरी तरह से Vegetarian product है।

ये हमे Fast-Digesting प्रोवाइड करता है और ये बहुत ही जल्दी पानी में घुल जाता है और हमे Muscle Repair और Muscle Regrowth में काफी हेल्प करता है।

हमने अभी आपको Whey Protein Concentrate के बारे में बताया, इसके अलावा आपको इसमें Whey Protein Isolate भी मिल जाता है।

  • PROMOTES MUSCLE BUILDING: Gain Lean Muscles Like Never Before, With Asitis Nutrition Whey Protein. In Its Natural, Raw Form, Whey Protein Is Ideal For Those Who Love An Intense Workout As It Boosts Recovery And Reduces Muscle Loss.In Its Natural, Raw Form, Whey Protein Is Ideal For Those Who Love An Intense Workout As It Boosts Recovery And Reduces Muscle Loss.
  • LIMITED PROCESSING: Asitis Nutrition Whey Protein Powder Has Been Minimally Processed To Ensure You Get Maximum Protein And Nutrients, As Preserved In Their Original Form. You Get Only Clean And Pure Powder, Without Any Fillers Or Preservatives.
  • HIGH PROTEIN CONCENTRATE: Each Serving Of 30G Contains 24G Protein And 5.4G Bcaa, Which Makes It Very Effective For Muscle Gain And Synthesis
  • As Whey Protein Concentrate is unflavoured in nature, it may not taste great. However, it gives you the freedom to add the flavor of your choice.

3. MuscleBlaze Raw Whey Protein Concentrate 80% with added digestive enzymes (Unflavoured, 1 kg / 2.2 lb)

Best Whey Protein In India

CHECK PRICE ON AMAZON  CHECK PRICE ON FLIPKART

ये MuscleBlaze Raw Unflavored Whey Protein
Concentrate है। इसमें भी आपको Isolate मिल जाएगा।

इसके Ingredients की बात करें तो इसमें आपको Whey Protein Concentrate, Digestive Enzymes (Bromelain & Papin) जैसे Ingredients मिल जाते हैं और इसमें कोई भी Added Sugar और Added Flavor नही है।

अगर आप इसके टेस्ट को बढ़ाना चाहते हो तो आप High Protein Recipe भी बना सकते हैं, जैसे Protein Cake, Protein Bar, Protein Smoothie Etc.

इसके अलावा आपको इसकी एक सर्विंग में 24g Protein और 5.2g BCAA मिलता है, जो Highly Effective Product For Muscle Synthesis And Gain.

इस प्रोडक्ट में आपको कोई भी Artificial Sweeteners और Color नही मिलता है, आपको सिर्फ और सिर्फ 80% प्योर प्रोटीन मिलता है, बाकी 20% कार्ब्स और बसा और ये Vegetarian Product है।

  • MuscleBlaze Raw Whey Protein in an unsweetened and unflavoured protein supplement which can be used in whichever way the customer wants – different flavours for each serving, protein cake, protein bar, protein smoothie etc
  • It delivers 24g protein and 5.2g BCAA per serving (30g) making it a highly effective product for muscle sythesis and gain
  • Helps to build lean muscle, enhances recovery and reduces muscle loss
  • Minimal processing ensures the nutrients of the Whey protein are preseved as in the original Whey Protein powder
  • Multiple Tests guarantee purity of Whey Protein Concentrate in MuscleBlaze Raw Whey health supplement powder

4. Myfitfuel MFF Whey Protein 80-1 Kg (2.2 Lbs) Coffee Caramel

Best Whey Protein In India

CHECK PRICE ON AMAZON  CHECK PRICE ON FLIPKART

ये प्रोटीन पाउडर आपको काफी सारे अलग अलग फ्लेवर में मिल जाते हैं और इसका Raw Whey Protein भी मिल जाता है। ये आपको 500 ग्राम से 5 किलो तक के पैकेट में मिल जाते हैं।

ये Whey Protein Isolate और Whey Protein Concentrate दोनों ही तरह के मिल जाते हैं और ये Fresh Grassfed Cow Milk High Biological Value Protein है।

ये दोस्तों 100% Aspartame Free है, इसमें No Soy Protein, No Dairy Whiteners, No Skim Milk Powder No Sugar, No Color, No Artificial Flavor और कोई भी Preservatives Added नही किया गया है।

न ही इसमें Cheap Fillers और Thickeners Added की है, ये International Quality Product है, MFF Whey Protein 80 हमे Directly United States America से Imported होता है।

ये प्रोटीन पाउडर हमारी Daily Protein Requirement को पूरा करता है और Lean Muscles को Build करने में हेल्प करता है।

और Broken Muscle Tissues को Repair और Grow करने में हेल्प करता है। ये Proper Workout के साथ, Stamina और Strength Muscles को Increase करता है।

  • Net quantity- 1kg
  • This also helps your body to recover quickly and build muscles more effectively
  • For even better results you can combine mff whey protein 80 with mff bcaa 5000

5. DREXSPORT – Wild Whey – Organic, Grass-fed Whey Protein Powder for Men and Women – Blend of Whey Protein Isolate + Whey Protein Concentrate – 2Kg Chocolate

Best Whey Protein In India

CHECK PRICE ON AMAZON  CHECK PRICE ON FLIPKART

ये प्रोटीन पाउडर बना है A2 Milk से, ये Grass-Fed Cows से मिलता है, जो Better Milk Produce करती हैं, जिससे आपको Overall Fitness को IMPROVE करने के लिए हेल्प मिलती है।

दोस्तों आपको इस प्रोटीन पाउडर में Naturally Delicious Chocolate Taste, Color, और Smell मिलती है, वो भी Without Any Artificial Ingredients के, यहां आपको एक दम Fresh और Quality Products मिल जाता है।

इस प्रोटीन पॉडर में किसी भी तरह के Artificial Sweeteners Or Flavours Or Colors, Pesticides, Heavy Metals, Antibiotics, Preservative, Toxins और Banned Substances का इस्तेमाल नही किया गया है।

इसमें Sugar तथा Substitutes (Maltodextrin), Soy, Corn, Wheat, A1 Milk, Amino Spiking का यूज़ नही किया गया है। इसमें कोई भी Low-End और Hidden Ingredients नही मिलाया गया है और साथ ही इसमें बहुत ही Low Carbs, Lactose और Fats है।

इसके 1 Kilogram (32 servings) और 2 Kilogram (64 Servings) मिल जाती हैं। ये 100 Percent Genuine और Quality Product है।

  • QUALITY AND TASTE: Made with all-natural and high-quality raw ingredients for the best quality and taste; no bitter, bad, or medicinal aftertaste; mixes easily, doesn’t foam
  • KEY INGREDIENTS: Blend of organic, grass-fed whey protein powder; including whey protein isolate and whey protein concentrate; made without any artificial ingredients
  • DOSAGES: Consume 1 scoop within 20 minutes after your workout and with your breakfast; consume anytime when additional protein is needed; follow label instructions
  • QUANTITY AND FLAVOUR: Available in 1 kilogram (32 servings) and 2 kilogram (64 servings) jars; available in one of the world’s favourite flavours; delicious chocolate flavour
  • AUTHENTICATION: Branded red colour tape on the box; hologram on the label and seal cap verify authenticity; promise to provide 100 percent genuine and quality product

6. Scitron Raw Whey (100% Whey Protein Concentrate, 24g Protein, 0g Sugar, 33 Servings, Essential & Non-Essential Amino Acids, No Added Flavour & Sweetener) – 1 kg

Best Whey Protein In India

CHECK PRICE ON AMAZON  CHECK PRICE ON FLIPKART

ये 100% Whey Protein Concentrate है, इसकी 30g की एक सर्विंग में आपको 24g प्रोटीन मिल जाता है और ये Raw Whey Protein है।

इस Whey Protein Concentrate की Excellent Nutritional Value आपको मिलती है। साथ ही इसमें कोई भी Sugar, Colour, और Flavour को Add नही किया गया है, ये आपको Pure, High Quality Protein प्रोवाइड करता है।

आप इसे Flexible Use के लिए इसमें Honey और Fresh Fruits Add करके Flavoured Protein Shake भी बना सकते हैं।

ये प्रोटीन पाउडर आपको Strength, Muscle और Lean Body Mass को Gain करने में काफी हेल्प करता है, साथ ही इसमें Naturally Occurring Amino Acids होने के कारण ये Easily Absorbed भी हो जाता है।

  • Scitron Raw Whey is an unflavoured and unsweetened protein supplement that provides 24g protein per serving of 30g
  • Loaded with naturally occurring amino acids, it is easily absorbed to maintain and improve lean muscle mass
  • With no added flavour, Scitron Raw Whey can be used as per your individual taste
  • Helps to deliver greater gains in strength, muscle and lean body mass to help you get the most out of your training
  • Country of Origin: India

7. Advance Musclemass 100% Raw Whey Protein Supplement Powder (Unflavoured) 1 Kg 2.2 Lb (33 Servings)

Best Whey Protein In India

CHECK PRICE ON AMAZON  CHECK PRICE ON FLIPKART

ये भी Whey Protein Concetrate है। इसमें आपको 500 ग्राम से 3 किलो तक का पैक मिल जाता है। दोस्तों ये भी Raw Whey Protein है, जो USA से Imported होता है और ये Only Protein Source है।

इसमें Zero Added Sugar है, ये Healthy Protein Powder हमे 76% Protein Content Per Scoop Deliver करता है। ये Whey Protein बहुत ही Light On Stomach और बहुत ही Easy तरह से Digest हो जाता है।

इसका कोई भी Side Effects नही है। इसको Consume करना बहुत ही सेफ है, इसका Superior BCAA और Glutamic Acid Profile Fast Muscle Synthesis को Ensures करता है और Fitness Enthusiasts की Recovery करता है।

ये Advance MuscleMass Whey Protein को United States of America में Manufactured किया जाता है।

  • ✅Advance MuscleMass Whey Protein with 25g protein and 5.5g BCAA per serving makes it the best Whey protein Supplement powder
  • ✅Advance MuscleMass Whey Protein is manufactured using Whey from United States of America ensuring protein quality of international standards
  • ✅Whey protein Concetrate, the major ingredient also considered the most superior form of protein is the primary source of protein
  • ✅Consumers aiming for muscle gain should mix 1 scoop (32g) in 180-200 ml water and take 1-2 shakes per day.
  • ✅Pure and real whey, asitis from the manufacturing source.

8. NAKPRO PLATINUM 100% Whey Protein Isolate 1 kg Unflavour, 30.4g Protein, 6.9 BCAA & 5.3g Glutamine, Whey Protein Isolate Supplement Powder

Best Whey Protein In India

CHECK PRICE ON AMAZON  CHECK PRICE ON FLIPKART

ये Whey Protein Isolate है और ये आपको काफी सारे फ्लेवर में भी मिल जाता है और ये 1kg से 5kg के पेकिंग में मिल जाता है और इसके 1kg के पैक में 33 सर्विंग मिलती हैं।

दोस्तों ये भी 100% Veg और Natural Certified Whey Protein है। ये Pure Milk Protein है। इसमें भी कोई भी Artificial Colours, No Preservatives, No Flavours, No Additives, Non GMO, No Soy, No Sugar, No Chemicals और न ही Banned Substances डाला गया है।

ये एक Rich Source Of Protein है, जो Build Lean Muscle, Enhances Recovery, Supports Healthy Metabolism और Reduces Muscle Loss करता है।

ये Highest BCAA और EAA और Superior Amino Acid Profile, Glutamic Acid 5.3g And BCAAg 6.9 Per Serving प्रोवाइड करता है।

इसकी एक सर्विंग (30gm Serving) में 27gm Protein मिलता है।

  • NAKPRO PLATINUM WHEY PROTEIN is 100% Imported Whey Protein Isolate supplement powder and delivers 30.4g of protein per 33g serving size.
  • All Natural : No Artificial colour, Flavour, Additives, Fillers, Zero sugar and No banned substances and chemicals.
  • Builds Muscle Mass: Whey Protein Isolate is rich source of protein which helps to Build Lean muscle, Enhances recovery, Supports Healthy Metabolism and Reduces Muscle loss,
  • Best Whey Protein Isolate in the world, having highest BCAA and EAA and superior amino acid profile, glutamic acid 5.3g and BCAAg 6.9 per serve
  • Readily dissolves in water or milk, no lumping or residue, customers should mix 1 scoop (33g) in 180-200 ml water for best results.

9. Abbzorb Nutrition Raw plus Whey Protein 80% 26.4g Protein | 5.6g BCAA 30 Servings with Digestive Enzymes (Unflavoured) (1 Kg Refill Pack)

Best Whey Protein In India

CHECK PRICE ON AMAZON  CHECK PRICE ON FLIPKART

दोस्तों ये PURE 80% WHEY PROTEIN CONCENTRATE है और इसमें Branded Digestive Enzymes हैं। ये 100% Imported From USA है।

इसकी एक Serving 33g की है, जिसमे 26.4 Grams Protein और 5.64 Grams का Naturally Occurring Branched Chain Amino Acids (BCAAs) मिलते हैं और 4.56 Grams के Glutamic Acid भी मिल जाते हैं।

After Workout लेने से ये Recovery में Support करता है और Energy को Boost करता है और Muscle Loss रिड्यूस करता है।

ये आपको 250gm से 2kg तक के ज़ार में मिल जाता है। ये Raw प्रोटीन पॉवडर है, तो आप इसमें भी Chocolate, Vanilla, Strawberry और Sliced Fruits, Sweetener Etc. को Add करके Delicious Rich Taste का बना सकते हैं।

  • ✅PURE 80% WHEY PROTEIN CONCENTRATE– Abbzorb Nutrition’s Raw+ Whey Protein 80% helps to gain lean muscles and supports muscle recovery. This Raw+ Whey Protein Powder provides optimum nutrition after heavy exercise to repair muscle loss.
  • ✅LAB TESTED/ REPORT- Abbzorb Nutrition assures you with guaranteed LAB REPORT (SGS – NABL Govt. Accredited lab) with every purchase which can be downloaded after you have placed the order.
  • ✅GIVES MUSCLE POWER AND STRENGTH- Each serving of 33 g of Abbzorb Raw+ Whey Protein 80% delivers over 5.64 grams of naturally occurring Branched Chain Amino Acids (BCAAs). Each serving provides 4.56 grams of Glutamic Acid- best for intense workout, effective in muscle gain and protein synthesis.
  • ✅WITH DIGESTIVE ENZYMES – Your Abbzorb Raw+ Whey Protein 80% contains added Digestive Enzymes. This helps in easy absorption of protein.
  • ✅BLAZE UP YOUR MUSCLES- Exercise enthusiast, go enjoy your gym supplement which is least processed to provide maximum protein and nutrients. Use Abbzorb Raw+ Whey Protein 80% before and after workout to support recovery, boost energy and reduce muscle loss.

10. Isopure Low Carb 100% Whey Protein Isolate Powder with 25gm Protein per serve – 1 lb, 454 g Dutch Chocolate

Best Whey Protein In India

CHECK PRICE ON AMAZON  CHECK PRICE ON FLIPKART

ये 100 Percent Whey Protein Isolate है और ये आपको Chocolate के अलावा और भी कई फ्लेवर में मिल जाता है और इसमें आपको Powerfully 25gm Pure Protein Per Scoop मिलता है।

ये 100% Whey Protein Isolate Loaded है, इसके साथ इसमें Vitamins, Minerals और Nutrients भी काफी हैं। इसमें Gluten, Lactose और कोई भी Impurities नही है।

ये प्रोटीन पाउडर Complete Microfiltration Process से बना है। साथ ही Completely Clear Milk Protein से बना हुआ है।

इसमें कोई भी Significant Source Of Saturated Fat, Trans Fat, Dietary Fiber, Total Sugars, Added Sugars, Vitamin D और Iron नही डाले गए हैं।

ये प्रोटीन पाउडर Weight Management में हेल्प करता है और Optimal Muscle Health में भी हेल्प करता गया। साथ ही ये आपकी Muscles को Build और Repair करने में भी हेल्प करता है।

  • 25 grams of protein per serving
  • 100 percent whey protein isolate, You can consume it pre or post workout
  • Gluten free, lactose free and aspartame free
  • Glutamine enriched loaded with BCAAs
  • Brand Customer Care details: Indiacustomercare, contact_us on: 011 49594959
  • Country of Origin: United State

More Product Guides & Reviews –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button