Best Air Conditioner In India

Best Air Conditioner In India

Recommended : Best Air Conditioner (AC)

Full Hindi Buying Guide For Best Air Conditioner In India And Top 5 Best Air Conditioner In India
एयर कंडीशनर खरीदने की हिंदी में पूरी गाइड और टॉप 5 बेस्ट एयर कंडीशनर भारत में


आज के टॉपिक में हम AC यानी Air Conditioners की बात करने वाले हैं, Air Conditioners आज बहुत से लोगो की ज़रूरत बन गया है, आजकल इसे हर कोई अपने घर, ऑफिस और शॉप पर यूज़ करता है, और करें भी क्यों न ये है ही इतने काम की चीज़, गर्मी में वातावरण को Air Conditioner एक दम ठंडा कर देता है।

आप मे से ज्यादातर लोग AC के बारे में अच्छे से जानते होंगे, वहीं दूसरी तरफ ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें Air Conditioners के बारे में बहुत कम जानकारी होगी, तो आज हम Air Conditioners के बारे में आपको पूरी डिटेल जानकारी देने वाले हैं, जिससे आज आपके Air Conditioners के बारे में सारे डाउट क्लियर हो जाएंगे।

हम आपको बताएंगे की Air Conditioner क्या है? Air Conditioner कैसे काम करता है? Air Conditioners खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? और भी कई बाते हम आपको आज की पोस्ट में बताएंगे।


Air Conditioner क्या है?

Best Air Conditioner In India 1

दोस्तों AC गर्मी के मौसम में हमारे घर को या ऑफिस को ठंडा रखता है या जिस भी जगह आपने AC लगाया है उस जगह को ठंडा रखता है|

जिस जगह पर Air Conditioner लगा होता है, वो वहां की गर्म हवा को सोखता है और उसे अपने अंदर लगे Refrigerant और Coils से Process करता हुआ ठंडी हवा को बाहर निकालता है, जिससे की उस जगह की गर्म हवा ठंडी हवा में बदल जाती है और उस जगह का Temperature कम हो जाता है।

यदि हम एयर कंडीशनिंग को परिभाषित करते हैं, तो हमें यह कहना होगा कि यह एक कमरे या एक इमारत के अंदर तापमान, आर्द्रता, स्वच्छता और वायु प्रवाह को रेगुलेटिंग करने का मैकेनिकल तरीका है।

यह गर्म तापमान को दूर कर आपको ठंडक का एहसास कराता है वो भी बिना किसी आवाज के, इसी वजह से अब हर जगह AC का चलन ज्यादा हो गया है।


Air Conditioner कैसे काम करता है?

How To Work Air Conditioner

Image Source : AcJupiter

ज्यादातर लोगों के लिए एयर कंडीशनर सिर्फ एक ऐसा सेट है जो एक कूलर की तरह बाहरी हवा को ठंडा कर के अंदर फेंकता है, लेकिन क्या वो वास्विकता में ऐसे ही काम करता है? सच तो यह है की एयर कंडीशनर कमरे के अंदर की हवा को ले कर ठंडा कर के वापस अंदर फेंकता है।

यह एयर कूलर्स के काम करने की प्रकिया से काफी विपरीत है। एयर कूलर्स कमरे के बाहर की हवा अंदर लेते हैं, उसे पानी के माध्यम से ठंडा करते हैं, और फिर अंदर फेंक देते हैं। लेकिन एयर कंडीशनर सिर्फ आंतरिक हवा पर काम करते हैं।


Air Conditioner का अविष्कार किसने किया?

Willis Haviland Carrier

आधुनिक AC (Air Conditioner) का आविष्कार विल्स हाविलैंड करियर (Willis Haviland Carrier) ने किया था। इस आधुनिक AC का आविष्कार वर्ष 1902 में हुआ था। यह Air Conditioner बिजली की शक्ति से चलती थी। उन्होंने ब्रुकलिन शहर की एक कम्पनी में इस AC का प्रयोग किया था।


Air Conditioner के कितने Part होते हैं?

दोस्तों Air Conditioner में मुख्य रूप से 4 पार्ट होते हैं, जैसे –

1. Evaporator :-

Best Air Conditioner In India

ये Evaporator एक तरह के हीट एक्सचेंज कॉइल होते हैं, जिनमे Heat Fins बने होते हैं, जिससे जब भी हवा और नमी Heat Fins से टकराती है, तो Fins गर्मी को सोख लेते हैं, जब नमी इस Fins के कॉन्टेक्ट में आती है, तो पानी में बदल देती है, जिससे एयर कंडीशनर में लगे वाटर ड्रेन पाइप से बाहर निकल जाता है।

2. Compressor:-

Best Air Conditioner In India

हम एक तरह से कहे सकते हैं, की Compressor एयर कंडीशनर का दिल होता है, जब दोस्तो Evaporator से लो प्रेशर रेफ्रिजेंट कम्प्रेसर में पहुचता है, तब कम्प्रेसर उस गैस को कम्प्रेस कर देता है, जिससे इस गैस का टेम्प्रेचर और प्रेसर बढ़ जाता है और कम्प्रेसर एक तरह से पंप का काम भी करता है, जो पूरे एयर कंडिशन के सिस्टम में रेफ्रिजेंट के फ्लो को बनाये रखता है।

3. Condenser :-

Best Air Conditioner In India

दोस्तों कंडेनसर का काम होता है, कम्प्रेसर से आने बाले हाई प्रेसर रेफ़र्जीरेंट के हीट को बाहर निकालना और रेफ़र्जीरेंट को गैस से लिक्विड में कन्वर्ट करना।

4. Expenshion Valve :-

Best Air Conditioner In India

इसका काम होता है, लिक्विड रेफ्रिज़ीरेंट के फ्लो को कंट्रोल में करना और हाई रेफ्रिज़ीरेंट को लो रेफ़र्जीरेंट में कन्वर्ट करना, ताकि ज्यादा से ज्यादा हीट को Evaporator के द्वारा सोख सके। यह पूरा चक्र जब तक चलता है, जब तक आपका पूरा कमरा ठंडा न हो जाए।


Air Conditioner के क्या फायदे हैं?

1. गर्मी से राहत देता है :- एयर कंडीशनर ऑन करते ही कमरे का तापमान कम हो जाता है। गर्मी से फौरन राहत मिलती है। यही वजह है कि आजकल घरो और ऑफिस में AC लगा होता है।

2. हवा की बेहतर क्वालिटी :- दोस्तों एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने का एक अच्छा फायदा है कि हवा की क्वालिटी बेहतर रहती है। एयर कंडीशनर हवा के भीतर मौजूद नमी (चिपचिपाहट) को सोख लेता है। इससे हवा की गुणवत्ता बढ़ जाती है।  

3. बिजली के उपकरण गरम नहीं होते :- जिन घरों में एयर कंडीशनर चलता रहता है वहां बिजली के उपकरण जैसे लैपटॉप, कंप्यूटर, टीवी, फोन, ओवन, मोबाइल चार्जर और दूसरे उपकरण गरम नहीं होते हैं। नॉन एयर कंडीशनर कमरों में बिजली के उपकरण ज्यादा गरम हो जाते हैं।

4. पसीना नही आता है :- एयर कंडीशनर का बड़ा फायदा यही है की शरीर में पसीना नही आता है।

5. अच्छी नींद आती है :- दोस्तों आपने यह तो सुना ही होगा कि अच्छी नींद आने के लिए एयर कंडीशनर बहुत जरूरी होती है। लोग दिन में भले ही एयर कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें, पर रात में अवश्य एयर कंडीशनर चलाते हैं जिससे उन्हें अच्छी नींद आ सके।

6. बेहतर काम का प्रदर्शन :- आजकल के ऑफिस में एयर कंडीशनर की सुविधा अवश्य होती है, क्योंकि इससे कर्मचारी बेहतर प्रदर्शन करते हैं। साधारण पंखों के इस्तेमाल से गर्मी दूर नहीं होती है और कर्मचारियों के काम पर असर पड़ता है। जबकि एयर कंडीशनर में काम करने से उनका दिमाग शांत रहता है, गर्मी नहीं लगती है और वे बेहतर तरह से काम कर पाते हैं।

7. घर में कम कीड़े मकोड़े होना :- जिन घरों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल होता रहता है वहां पर दूसरे घरों की तुलना में कम कीड़े मकोड़े पाए जाते हैं। आप यह तो जानते होंगे कि जितनी अधिक गर्मी होती है उतने अधिक कीड़े मकोड़े पैदा होते हैं। कम तापमान में वे नहीं पैदा होते हैं और घर से दूर रहते हैं।


Air Conditioner के नुकसान क्या है?

1. बुखार और थकावट :- दोस्तों लंबे समय तक एयर कंडीशनर में रहने से आपको बुखार और थकावट महसूस हो सकती है। AC का तापमान बार-बार बदलने से सिरदर्द और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। एयर कंडीशनर वाले कमरे से बाहर निकलने पर, धूप या किसी गर्म स्थान पर अचानक जाने से आपको बुखार हो सकता है।

2. गर्मी के प्रति कम सहनशीलता :- एयर कंडीशनर में रहने का एक नुकसान है कि व्यक्ति की गर्मी के प्रति सहनशीलता कम हो जाती है। घर, ऑफिस से बाहर निकलने पर जरा सी गर्मी महसूस होने पर उसे बहुत अधिक दिक्कत और बेचैनी होती है। यदि कभी कुछ देर के लिए बिजली चली जाए तो भी ऐसे लोगों को बहुत परेशानी हो जाती है। उनको एयर कंडीशनर में रहने की आदत हो जाती है।

3. आंखों की समस्याएं :- एयर कंडीशनर में लगातार बैठने से आंखों की कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जैसे- आंखों में जलन होना, खुजली होना, कांटेक्ट लेंस का आंखों से चिपक जाना। ब्‍लेफेराइटिस और कंजंक्टिवाइटिस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

4. मोटापा :- शोध में यह पाया गया है कि लंबे समय तक एयर कंडीशनर में बैठने से मोटापा बढ़ता है। आजकल सभी बड़ी कंपनियों के आफिस में AC लगी होती है। तापमान कम होने के कारण शरीर की ऊर्जा का सही इस्तेमाल नहीं हो पाता है जिससे मोटापा बढ़ता है।

5. ब्लड प्रेशर की समस्या :- ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों को एयर कंडीशनर में नहीं बैठना चाहिए। उनका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

6. सूखी त्वचा:- एयर कंडीशनर में बैठने से शरीर की त्वचा सूख जाती है। हाथ पैर और चेहरा सभी पर सूखापन आ जाता है। इसलिए लोगों को भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

7. सांस संबंधी समस्याएं :- जो लोग सांस संबंधी रोग जैसे अस्थमा, एलर्जी, ब्रोंकाइटिस, साइनस जैसी समस्याओं से ग्रस्त हैं उन्हें एयर कंडीशनर में नहीं बैठना चाहिए। उनकी तबीयत खराब हो सकती है। ऐसे लोगों को एयर कंडीशनर में बैठने से सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।


Air Conditioner खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

दोस्तों हमे उम्मीद है की एयर कन्डीशनर के बारे में हम आपको पूरी जानकारी दे पाए हैं। अब आप AC के बारे में सब कुछ समझ भी गए होंगे, जिससे आपके एयर कन्डीशनर के बारे में सारे डाउट क्लियर हो गए होंगे।

लेकिन अब आपके मन में ये सबाल उठ रहा होगा की एक बेस्ट एयर कंडीशनर का चुनाव कैसे करें, एक बेस्ट AC खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें जिससे आप एक बेहतरीन एयर कन्डीशनर को चूज कर सकें, तो आइये दोस्तो आज हम आपको एयर कन्डीशनर खरीदने के बेस्ट टिप्स बताने वाले हैं, जिससे जानने के बाद आप एक बेस्ट एयर कन्डीशनर को चुन सकेंगे।

1. AC खरीदने से पहले टन का रखें ख्‍याल :- दोस्तों बाजार में जब आप एसी खरीदने जाएंगे तो पहला सवाल यही होगा कि आपको कितने टन का एसी चाहिए। यहां टन का मतलब उसके वजन से नहीं बल्कि उसकी कूलिंग कैपिसिटी से होता है। आपको कितने टन का एसी चाहिए यह कई बातों पर निर्भर होता है, जैसे – कमरे का आकार, रहने वाले लोगों की संख्‍या, कमरे में रखा सामान, कमरे में इलेक्ट्रिकल प्रोडक्‍ट या फिर कमरा सीधी धूप से कितना प्रभावित है।

आप यदि जरूरत के मुकाबले कम टन का एसी लेते हैं तो भीषण गर्मी में यह असर नहीं करेगा। वहीं यदि आपका एसी ओवरसाइज्‍ड है तो इसका बिजली बिल आपके पसीने छुड़ा सकता है। ऐसे में यदि आपका घर टॉप फ्लोर पर है लोग ज्‍यादा हैं तो आपको 1.5 या 2 टन के एसी की जरूरत है। वहीं छोटे कमरे में एक से दो लोगों के लिए 1 टन का एसी भी पर्याप्‍त हो सकता है। वहीं बड़े हॉल में जहां हीट ज्‍यादा हो, वहां 2 टन का एसी होना जरूरी है।

2. स्‍प्‍लिट या विंडो AC कौन सी लें :- एसी खरीदते वक्‍त जो निर्णय सबसे अहम है वह एसी के प्रकार का है। बाजार में दो प्रकार के एसी मौजूद हैं पहला विंडो एसी, जो आपके घर की खिड़की में फिट हो जाता है। वहीं दूसरा स्प्लिट एसी, जैसा कि नाम से ही पता चलता है यह दो भागों में होता है। एक हिस्‍सा आपके घर की दीवार पर टंगा होता है वहीं दूसरा हिस्‍सा ओपन स्‍पेस में लगा होता है।

हालांकि एनर्जी एफिशिएंसी के नजरिए से दोनों विकल्पों में कोई फर्क नहीं हैं। लेकिन विंडो एसी स्प्लिट के मुकाबले सस्‍ते होते हैं। लेकिन महानगरों में अक्‍सर लोगों के घरों में बालकनी या बेडरूम में विंडो नहीं होती। ऐसे में स्प्लिट एसी ही एकमात्र और बेहतर विकल्‍प होते हैं। ऐसे में यदि आपके पास स्‍पेस है और कम पैसे खर्च करना चाहते हैं तो विंडो एसी बेहतरीन विकल्‍प है। लेकिन आप बिना आवाज वाला और सुंदर एसी चाहते हैं तो स्‍प्लिट एसी आपके लिए बेस्‍ट होगा।

3. स्टार रेटिंग का ध्यान रखें :- हम जब भी अपने लिए एसी खरीदतें हैं तो सबसे पहले बिजली के बिल की चिंता सताने लगती है। हमें कुछ समझ में नहीं आता है कि कौन सा ऐसी लें, और कौन सा नहीं लें। इसीलिए आप जब भी अपने लिए कोई भी एसी खरीदें तो आप हमेशा एसी पर लगें स्टार रेटिंग को जरूर चेक करें। जिसके रेटिंग ज्यादा होती है, वह एसी कम बिजली खपत करतें हैं।

4. एयर क्वालिटी कैसी हो :- AC को खरीदने के दौरान इनडोर एयर क्वालिटी पर ज़रूर ध्यान दें और आपको बता दें यह एक अच्छा डीह्यूमिडिटीफिकेशन यूनिट होना चाहिए जो ह्यूमिडिटी लेवल को कम करे और कूलिंग को बढ़ाए और एनर्जी एफिशिएंट है। यह पहलू खासतौर से मानसून के मौसम में कारगर है। 

5. प्रोडक्ट प्राइस, इंस्टालेशन और मेंटेनेंस का भी रखें ध्यान :- दोस्तों एक अहम बात और बता दें कि किसी AC की परफॉरमेंस काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि किस तरह इसे इनस्टॉल किया गया है। इसके अलावा, एयर कंडीशनर को किसी ऑथराइज्ड डीलर या प्रोफेशनल द्वारा इंस्टाल कराएं। विंडो AC की तुलना में स्प्लिट AC को इंस्टाल करना अधिक मुश्किल होता है। 

6. एसी खरीदने से पहले जांच लें सर्विस नेटवर्क :- आपको एसी की ठंडक तभी नसीब होगी जब आप समय समय पर उसकी सर्विसिंग करवाते रहें। आज बाजार में आपको दर्जनों कंपनियों के प्रोडक्‍ट मिल जाएंगे। बहुत सी कंपनियों के प्रोडक्‍ट के स्‍पेसिफिकेशंस प्रचलित कंपनियों के प्रोडक्‍ट के मुकाबले बेहतर और उनकी कीमत कम होगी।

लेकिन जरूरी है कि सिर्फ कीमत के आधार पर आप निर्णय न करें। बहुत सी कंपनियों के सर्विस नेटवर्क दिल्‍ली एनसीआर मुंबई या दूसरे बड़े शहरों तक ही सीमित हैं। लेकिन यदि आप छोटे शहर या ग्रामीण अंचल में एसी का प्रयोग करते हैं तो ऐसी कंप‍नी का चुनाव करें जिसका सर्विस नेटवर्क आपके शहर में मौजूद है। इसके अलावा आप कंपनियों के एनुअल मेंटेनेंस प्‍लान्‍स पर भी गौर कर सकते हैं। ऐसे में आप सामान्‍य सर्विसिंग से लेकर बड़े मेंटेनेंस के खर्च से सुरक्षित रह सकते हैं।

7. नई टेक्नोलॉजी का भी करें ध्यान :- दोस्तों एसी का टन क्षमता और स्‍टार रेटिंग एक बेसिक रिक्‍वायरमेंट होती है। लेकिन एसी तकनीक में कई ऐसे प्रोडक्‍ट आ गए हैं जिन पर गौर करना जरूरी है। इसमें पहला है इन्‍वर्टर तकनीक। यह तकनीक वोल्‍टेज के उतार चढ़ाव को खत्‍म करती है। जिससे आपका एसी सामान्‍य एयरकंडीशनर के मुकाबले 20 से 30 फीसदी बिजली बचाता है। इसके अलावा कई एसी एनर्जी सेवर मोड के साथ आते हैं। जो कमरे के तापमान के सामान्‍य होने पर ऑटो स्विच ऑफ हो जाते हैं। जिससे कम स्‍टार रेटिंग के बावजूद आप ज्‍यादा बिजली बचा सकते हैं।

हमे पूरी उम्मीद है की आपको इस पोस्ट में AC के बारे में हम पूरी जानकारी दे पाएं हैं, अब आप सोच रहे होंगे की कौनसा AC खरीदें, कौनसा मार्किट में बेस्ट एयर कन्डीशनर है, तो टेंशन लेने की कोई बात नही हम आपकी ये प्रोवलम्ब भी दूर कर देते हैं, आपको हम यहां कुछ ऐसे ही बेस्ट AC के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।


Top 5 Best Air Conditioner In India

1. Voltas 1.5 Ton 5 Star Window AC (Copper 185 LZH/185 LZH R32 White)

Best Air Conditioner In India

यह एक Window AC है। इसे Economical और Install करना बहुत ही आसान है औऱ इसमें आपको Best Class Efficiency मिलती है।

इसकी Capacity 1.5 Ton मिलती है। ये Medium Sized Rooms (111 to 150 sq ft) के लिए सूटेबल है। इसमें Power Features आपको 230 V / 50 Hz मिलता है।

इसमें आपको 5 Star Energy Rating मिलती है और Annual Energy Consumption 1157.29 Units मिलते हैं और ISEER Value 3.31 मिलती है।

दोस्तों इसके Special Features की बात की जाए तो, इसमें आपको Anti-Bacterial Filter, Dust Filter, Dehumidifier मिलता है।

इसमें आपको Better Cooling और Requires Low Maintenance के लिए, Copper Condenser Coil मिलते हैं।

इसमें आपको Refrigerant Gas R22 मिलता है और इसमें आपको Air Flow Volume – Indoor [CMH]: 750 मिलता है, और Max operating Ambient Temp Range [Deg C]: 50⁰ C मिलती है।

इसमें आपको Remote Control मिलता है। साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 1 Year On Product, 1 Year On Condenser, 5 Years On Compressor की वारंटी मिलती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


2. LG 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC (Copper, KS-Q18YNZA, White, Low Refrigerant Detection)

Best Air Conditioner In India

आपको ये Split AC Inverter Compressor के साथ मिलती है। आपको इसमें Variable Speed Compressor मिलता है, जो Heat Load के अकॉर्डिंग Power को एडजस्ट करता है और इसमें आपको काफी Lowest-Noise Operation मिल जाता है।

इसकी Capacity 1.5 Ton है और ये Medium Sized Rooms (111 to 150 sq ft) के लिए सूटेबल है, इसकी Energy Rating 5 Star है।

इसमें आपको Annual Energy Consumption 835.50 (KWh) Units मिलता है और ISEER Value 4.73 मिलती है।

इसमें आपको Double Filtration System मिलता है, जिससे आप घर पर Various Harmful Particles से फ्री रहे सकें और Better Cooling और Requires Low Maintenance के लिए आपको इसमें Copper Condenser Coil मिलते हैं।

इसमें आपको Refrigerant Gas: R32 मिलती है, जो Environment Friendly है, जिसमे कोई भी Ozone Depletion Potential नही है और कम Global Warming Potential है।

इसके Special Features की बात करें तो – Auto Air Swing यानी (Up-Down+ Left-Right) का फ़ीचर मिलता है। साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 1 Year (Comprehensive) और 10 Years Compressor के साथ Gas Charging T&C की वारंटी मिलती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


3. Whirlpool 0.8 Ton 3 Star Inverter Split AC (Copper, 0.8T Magicool 3S COPR Inverter, White)

Best Air Conditioner In India

इस Split AC में भी Inverter Compressor मिलता है, जो Variable Speed Compressor है, जो Heat Load के अकॉर्डिंग Power को एडजस्ट करता है। इसमें काफी Lowest-Noise Operation मिलता है।

इसमें आपको Capacity 0.8 Ton मिलती है और ये Small Sized Rooms 110 sq ft के लिये सूटेबल है। इसमें आपको Auto Restart भी मिलता है।

इसमें आपको Energy Rating 3 Star मिलता है और Annual Energy Consumption 520.08 Units मिलता है और ISEER Value 3.87 मिलती है।

इसके Special Features की बात करें तो इसमें आपको – Cools Even At 52 Deg Celsius मिलता है और Turbo Cool और Dehumidifier भी मिलता है।

इसमें आपको Better Cooling और Requires Low Maintenance के लिए, Copper Condenser Coil मिलते हैं।

इसमें आपको Refrigerant Gas R410A मिलती है, जिसमे कोई भी Ozone Depletion Potential नही है।

साथ ही आपको उस प्रोडक्ट की 1 Year On Product और 1 Year On Condenser और 10 Years On Compressor की वारंटी मिलती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


4. Voltas 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC (Copper 183V DZU/183 VDZU2 White)

Best Air Conditioner In India

आपको ये Split AC Inverter Compressor के साथ मिलता है, और इसमें आपको Variable Speed Compressor मिलता है, जो Heat Load के Power को एडजस्ट करता है। इसमें आपको काफी Lowest-Noise Operation मिलता है।

इसकी Capacity 1.5 Ton है और ये Medium Sized Rooms (111 to 150 sq ft) के लिए सूटेबल है। इसमें आपको Energy Rating 3 Star मिलती है और Annual Energy Consumption 1058.16 Units मिलता है। ISEER Value 3.8 मिलती है।

इसके Special Features की बात करें तो इसमें आपको Anti-Bacterial Filter और Dust Filter और Dehumidifier भी मिलता है।

इसकी Better Cooling और Requires Low Maintenance के लिए आपको Copper Condenser Coil मिलते हैं। इसमें आपको Auto Air Swing भी मिलता है।

इसमें आपको Refrigerant Gas R410A मिलती है, जिसमे कोई भी Ozone Depletion Potential नही है। आपको इस प्रोडक्ट की 1 Year On Product और 1 Year On Condenser और 5 Years On Compressor की वारंटी मिलती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


5. Panasonic 1.5 Ton 5 Star Wi-Fi Twin Cool Inverter Split AC (Copper, CS/CU-NU18WKYW, White, Powered by IoT, Voice Control)

Best Air Conditioner In India

आपको ये Wi-Fi Split AC मिलती है और ये Inverter Compressor भी चल सकती है। इसमें भी आपको Lowest-Noise Operation मिलता है।

आपको इसकी Capacity 1.5 Ton मिलती है और ये Medium Sized Rooms (111 to 150 sq ft) के लिये सूटेबल है।

आपको इसके Energy Rating 5 Star मिलती है और Annual Energy Consumption 840.75 kWh मिलता है और ISEER Value 4.7 मिलती है।

इसमें आपको काफी सारे फ़ीचर मिल जाते हैं, जैसे – Wi-Fi ,Powerful Mode For Quick Cooling , Twin Cool Inverter ,PM 2.5 Filter & Shield Blu -Tough, Cools @ 52 Degrees,Stablizer Free Operation , Refrigerant , Temperature Indicator ,Works with Miraie.

इसमें आपको Refrigerant Gas R32 मिलती है, जिसमे आपको कोई भी Ozone Depletion Potential नही मोलता है और इसमें आपको Better Cooling और Requires Low Maintenance के लिये Copper Condenser Coil मिलते हैं।

साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 1 Year Comprehensive और 1+ 4 Years On PCB और 10 Years On Compressor की वारंटी मिलती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


More Product Guides & Reviews –

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Trending
OkDeals
Compare items
  • Total (0)
Compare
0