Best Monitors In India

RECOMMEND : BEST MONITORS

Best Monitors Buying Guide In Hindi And Top 10 Best Monitors In India

बेस्ट मॉनिटर खरीदने की गाइड और टॉप 10 बेस्ट मॉनिटर भारत में


दोस्तो आज के समय में दुनिया काफी डिजिटल हो गई है और हम सब जानते ही हैं के बिना कंप्यूटर के आज किसी का काम ही नही चल सकता। तो कम्प्यूटर का ही एक अहम हिस्सा है मॉनिटर तो दोस्तो अगर आप एक कम्प्यूटर पर काम करते हैं तो आपको मॉनिटर की जानकारी ज़रूर होगी।

और अगर नही है या आप एक नया मॉनिटर लेने की सोच रहे हैं और आपको उसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। तो दोस्तो आज हम आपकी सारी आशंकाओं को दूर करने वाले हैं।

दोस्तो हम में से अधिकतर लोग कंप्यूटर में बैठकर अक्सर काम करते हैं और सारा काम मॉनिटर पर ही देख कर करते हैं जैसे गेम खेलना, मूवीज देखना, शीट बनाना, आर्टिकल लिखना, फोटो बनाना इत्यादी।

कंप्यूटर में काम करने के दौरान लगातार हमारी आँखें इसी पर टिकी होती हैं।


इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की आखिर मॉनिटर क्या है? ये कैसे काम करता है? और इसके प्रकार क्या हैं? और साथ ही आपको कौनसा मॉनिटर लेना चाहिए? और इससे जुड़ी बहुत सी जानकारियां।

दोस्तो जब हम हर रोज़ घंटों इसके सामने बैठ कर काम करते हैं तो ये जानना बहुत जरुरी हो जाता है की आखिर ये काम कैसे करता है और जब से इसे बनाया गया है तब से लेकर आज तक इसमें क्या क्या बदलाव हुए हैं –

हर Device को User-Experience बेहतर हो ये ध्यान में रख कर बनाया जाता है और ये किस तरह से अच्छा User-Experience देता है ये भी आगे जानेंगे क्यूंकि आँखें सबको प्यारी होती हैं। तो आखिर मॉनिटर कैसे बना हुआ होता है की ये हमारी आँखों को ज्यादा प्रभावित नहीं करता।

दोस्तो ये मॉनिटर जो होता है ये कम्प्यूटर का मुख्य भाग होता है। ये एक Display Unit होता है और हम इसी पर देख कर कंप्यूटर में होने वाले सारे काम पूरा कर पाते हैं। ये देखने में बिलकुल टेलीविज़न की तरह ही होता है।

टेलीविज़न और इसमें सबसे बड़ा फर्क ये है की मॉनिटर में Tv Tuner नहीं होता जिससे की हम Channel बदल सकते हैं। इस आउटपुट डिवाइस में टेलीविज़न की तुलना में काफी High Resolution होता है।

जब से Display Technology ने कदम रखा है इस डिवाइस में बहुत Improvements हुए हैं।


तो दोस्तो सबसे पहले हम जानते हैं की मॉनिटर आखिर है क्या?

मॉनिटर क्या है? (What Is Monitor?)

Best Monitors In India 1

दोस्तो Computer Monitor को Technically Visual Display Unit कहा जाता है और यह एक Output डिवाइस होता है।

इसका काम होता है CPU की सही जानकारी को मॉनिटर की स्क्रीन पर दिखाना या शो करना। यह CPU और User के बीच एक Interface की तरह काम करता है।

इसमें एक केबल को कनेक्ट किया जाता है वीडियो Adaptor के साथ या वीडियो कार्ड के साथ जो कम्प्यूटर के Motherboard के साथ सेटअप किया जाता है।

दोस्तो मॉनिटर के दो मुख्य पार्ट होते हैं LCD और CTR लेकिन आजकल दोस्तो कंप्यूटर हार्डवेयर के रूप में LCD मॉनिटर ही यूज़ हो रहे हैं।

मॉनिटर चार पार्ट्स को Combined करके बनाया जाता है, जैसे – डिस्प्ले, कवच, सर्किट्री और पॉवर सप्लाइ इसमें शामिल हैं।

दोस्तों होता क्या है की जब भी हम कीबोर्ड की ज़रिये से कोई भी शब्द को टाइप करते हैं या Mouse से कोई वीडियो चलाते हैं, तब सबसे पहले Request Computer के वीडियो कार्ड पर पहुँच जाती है, ये वीडियो कार्ड ग्राफिक जानकारी को जनरेट करके मॉनिटर पर सेंड करता है, जिससे फ़ोटो या वीडियो मॉनिटर पर Show होने लगती है।

पहले मॉनिटर को बनाने के लिए Cathode Ray Tubes (CRT) का इस्तेमाल किया जाता था, जिससे ये साइज में बहुत बड़े होते थे और उनका वजन भी ज्यादा होता था। लेकिन आजकल Flat-Screen वाले LCD  बहुत अधिक इस्तेमाल किये जाते हैं चाहे वो लैपटॉप हो, PDA या फिर कंप्यूटर मॉनिटर जिसे Flat Panel Display Technology भी हम कहते हैं।

इस तरह के डिस्प्ले डिवाइस वजन में बहुत हलके और पतले होते हैं इनको बहुत आसानी से आप कहीं भी Carry कर सकते हैं और ये बहुत कम पावर में चलती हैं।


दोस्तो अब हम थोड़ा मॉनिटर के इतिहास के बारे में भी जान लेते हैं की ये हमारी दिनचर्या में कैसे शामिल हुआ।

मॉनिटर का इतिहास क्या है? (What Is The History Of The Monitor?)

दोस्तो आपको बता दें के सबसे पहला जो मॉनिटर था वो Cathode Ray Monitor था। जिसका अविष्कार 1897 में Karl Ferdinand Braun ने किया था।

Best Monitors In India 2

पहले जब मॉनिटर नही था तब लोग कम्प्यूटर पर काम कैसे करते थे आज हम आपको बताने जा रहे हैं – तब दोस्तो लोग पेपर को यूज़ करके कम्प्यूटर से Communicate किया जाता था।

Punch Card Machine का यूज़ करके कार्ड पर Instructions Type किये जाते थे। जिससे कम्प्यूटर उन्हें पढ़ पाता यानी रीड कर पाता था।

दोस्तो कहने का मतलब ये है की जो भी आउटपुट होता था वो सब पेपर प्रिंट में ही मिलता था।


ये तो हो गई मॉनिटर के इतिहास की बात अब हम मॉनिटर के प्रकार के बारे में भी जान लेते हैं की इसके कितने प्रकार होते हैं।

मॉनिटर कितने प्रकार के होते हैं? (What Are The Types Of Monitors?)

दोस्तो मॉनिटर की जब शुरुआत हुई तो उन दिनो में मॉनिटर ब्लैक एंड व्हाइट हुआ करते थे। लेकिन दोस्तो आजकल टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है की आपको ये कई प्रकार के देखने को मिल जाते हैं, जिसे हम आपको आगे बताने वाले हैं। तो चलिए आपको हम बताते हैं की ये कितने प्रकार के होते हैं –

MONOCHROME MONITOR :- दोस्तो यह मॉनिटर 1960 के दशक से 1980 के दशक के दौरान कंप्यूटिंग के शुरूआती दौर में बहुत आम और लोकप्रिय रहा। यह मॉनिटर BLACK&WHITE RESULT प्रदर्शित करता है।

यह मॉनिटर बड़ा और वजनदार हुआ करता है। इसमें CRT का प्रयोग प्रकाश और फोटो रिजल्ट के लिए उपयोग किया जाता है। एक मोनोक्रोम मॉनिटर एक प्रकार का CRT COMPUTER MONITOR होता है।

Best Monitors In India 3

COLOR MONITOR :- एक कलर मॉनिटर मोनोक्रोम मॉनिटर के तुलना में ज्यादा लोकप्रिय सिद्ध हुआ, क्यूंकि यह कई रंगों में रिजल्ट प्रदर्शित करता है। यह मॉनिटर तिन अलग-अलग फास्फोर का उपयोग कर RGB रंग MODEL को लागू करते हैं जो सक्रीय होने पर लाल, हरे और नीले रंग का दिखाई पड़ता है, इसमें कलर की संख्या APPROX 1M माना जाता है।

CRT MONITOR :- CRT का फुल फॉर्म होता है कैथोड-रे-ट्यूब जिसका प्रयोग कर इस मॉनिटर में दो प्रकार के रंगों (B&W) के द्वारा रिजल्ट प्रदर्शित किया जाता है। CRT का प्रयोग होने की वजह से इस मॉनिटर का नाम कैथोड-रे-ट्यूब मॉनिटर पड़ा। इस मॉनिटर को प्रयोग करने में ज्यादा बिजली की खपत हुआ करती है और यह ज्यादा गर्म भी होते हैं। इस मॉनिटर की पिक्चर क्वालिटी एवरेज मानी जाती है।

Best Monitors In India 4

LCD MONITOR :- LCD का फुल फॉर्म (Liquid Crystal Display) होती है। इस मॉनिटर को DIGITAL WATCH में इस्तेमाल होने वाले लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले से बनाया गया है।

यह मॉनिटर कम बिजली पे भी चलने में सक्षम है। इस में मॉनिटर की पिक्चर क्वालिटी बहुत ज्यादा अच्छी होती है। यह मॉनिटर CRT MONITOR की अपेक्षा छोटा और वजन में कम होता है। पर इस मॉनिटर के डिस्प्ले को हाथ से छूने पर BAD इफ़ेक्ट पड़ता है, जिससे डिस्प्ले के ख़राब होने का डर बना रहता है।

Best Monitors In India 5

LED MONITOR :- LED का फुल फॉर्म (LIGHT EMITTING DIODES) होती है। यह मॉनिटर LCD MONITOR के बाद प्रयोग में आया। यह अत्यधिक Thin और कम बिजली पर चलने वाला मॉनिटर साबित हुआ।

LED मॉनिटर में जो डिस्प्ले का उपयोग किया जाता है वो डिस्प्ले एक फ्लेट पैनल डिस्प्ले होती है, जो विडियो डिस्प्ले के लिए पिक्सेल के रूप में प्रकाश उत्सर्जक डायोड की एक सारणी का उपयोग करता है। इस डिस्प्ले वाले मॉनिटर को धूप में भी साफ से देखा जा सकता है।

ANALOG MONITOR :-  यह मॉनिटर एनालॉग सिग्नल प्रदर्शित करता है। यह Sign Graph द्वारा प्रतिनिधितित्व किया जाता है। एक एनालॉग मॉनिटर वैसा मॉनिटर होता है विभिन्न रंगों की अनंत रेंज के लिए विडियो एडाप्टर से लगातार अलग-अलग संकेतों को स्वीकार करने में सक्षम होता है।

सभी CRT MONITOR एनालॉग मॉनिटर हैं। सभी मॉनिटर (फ्लेट-पैनल-डिस्प्ले को छोड़कर) अन्तर्निहित एनालॉग का उपयोग करते हैं।

DIGITAL MONITOR :- डिजिटल मॉनिटर डिजिटल सिग्नल प्रदर्शित करता है, इस मॉनिटर को 0 से 1 के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है। एक मॉनिटर जो एनालॉग सिग्नल के बजाय डिजिटल स्वीकार करता है, डिजिटल मॉनिटर रंगों को प्रदर्शित करते हैं, सभी फ्लेट पैनेल डिस्प्ले मॉनिटर डिजिटल मॉनिटर हैं।

HYBRID SIGNAL :- दोस्तो वह मॉनिटर जो डिजिटल और एनालॉग दोनों सिग्नल को प्रदर्शित करता हो, वे हाइब्रिड मॉनिटर कहलाता है।

एनालॉग और डिजिटल के TERMS & CONDITIONS पे HYBRID MONITOR काम करता है जैसे:- अस्पतालो मे रोगी के दिल की धड़कन को मापने मे प्रयोग होने वाले कम्प्युटर मॉनिटर हाइब्रिड कम्प्युटर मॉनिटर हैं, पेट्रोल पम्प पर उपयोग होने वाले उपकरण, वैज्ञानिक अनुप्रयोगो में या अदयौगिक प्रक्रियाओं को नियंत्रण करने मे।

TFT MONITOR :- (आउटपुट डिवाइस) एक सीधा प्लेट मॉनिटर होता है। यह वजन में कम और कम जगह भी घेरता है तथा CRT MONITOR  से अपेक्षाकृत महंगा होता है।


दोस्तो ये तो मॉनिटर के टाइप्स यानी प्रकारो की बात हो गई अब बात करते हैं की मॉनिटर काम कैसे करता है, वैसे तो जो लोग कम्प्यूटर का यूज़ करते है उन सभी को पता होगा लेकिन बहुत से लोगो को हो सकता है कम जानकारी हो इसलिए हम आपको बताएंगे की मॉनिटर काम कैसे करता है।

और अगर आप एक सही मॉनिटर लेने की सोच रहे हैं तो आपको इस पोस्ट से काफी मदद मिलने वाली है।

आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से कोई भी मॉनिटर को चूज़ कर सकते हैं तो चलिए सबसे पहले जानते हैं की मॉनिटर काम कैसे करता है।

मॉनिटर काम कैसे करता है? (How Does The Monitor Work?)

मॉनिटर एक विसुअल आउटपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है। ये पिक्चर, इमेज और लिखे हुए शब्दों को रियल टाइम में हमे दिखाता है।

जिसकी सहायता से एक यूजर कंप्यूटर के साथ Interact कर पाता है और अपनी मर्जी से किसी एप्लीकेशन को खोल पाता है और उस पर काम कर पाता है।

दोस्तो ये मॉनिटर का मुख्य Function है Display करना इसीलिए इसे अलग अलग नामो से भी जाना जाता है जैसे Screen, Display Unit, Visual Unit, Video Display, Video Screen आदि।

कंप्यूटर में एक Video Graphic Card लगा होता है, यही Graphic Card Information को Convert कर के Visual के रूप में इस डिवाइस में दिखाता है।

जब भी कोई डाटा हम इनपुट डिवाइस की मदद से इनपुट करते हैं वो CPU में जाता है और वहां से Process हो जाने के बाद उसे Output Device यानि मॉनिटर में Display करने के लिए CPU भेज देता है।

दोस्तो मुझे उम्मीद है की अब आप समझ गए होंगे की मॉनिटर कैसे काम करता है।


अब हम आपको बताएंगे की अगर आप एक मॉनिटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको कौन-कौन सी ज़रूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिये।

मॉनिटर खरीदते समय कि बातों का ध्यान रखें? (What To Keep In Mind When Purchasing A Monitor?)

दोस्तो सबसे पहले आपको ये पता करना होगा की आपको मॉनिटर किस काम के लिये चाहिये?

वीडियो एडिटिंग के लिये, गेम खेलने के लिये, ग्राफिक डिज़ाइन के लिये किस काम के लिये मॉनिटर चाहिये ये दोस्तो इसलिये ज़रूरी है क्योंकि इससे आपका बजट भी डिसाइड होता है।

वैसे तो आप नॉर्मल यूज़ में तो कोई भी मॉनिटर ले सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा अपने काम के ऊपर ही एक मॉनिटर को चूज करना चाहिये मतलब की गेमिंग के लिये होते हैं गेमिंग मॉनिटर, प्रोफेशनल वर्क के लिए होते हैं प्रोफेशनल मॉनिटर। दोस्तो अलग अलग कामो के लिये अलग अलग मॉनिटर होते हैं।


Aspect Ratio :- दोस्तो Aspect Ratio का मतलब होता है की स्क्रीन की शेप कैसी है। ये 16:9 से 21:9 तक होती है। 16:9 को हम बोलते हैं Wide Screen Monitor और 21:9 को बोलते हैं Ultawide Screen Monitor.

दोस्तो 16:9 Monitor सबसे कॉमन Aspect Ratio है, क्योंकि हमारी LCD TV को भी यही Ratio सपोर्ट करते हैं।

इसलिये नॉर्मल काम करते हैं तो आपके लिए 16:9 Aspect Ratio काफी है लेकिन अब आपके मन में आ रहा होगा तो फिर Ultrawide Screen Monitor फिर किस काम आते हैं?

अगर आप एडिटर हैं तो आप Ultrawide Screen Monitor को चूज कर सकते हैं। ऐसा इसलिये है क्योंकि आपको Ultrawide Screen Monitor में काफी स्पेस मिल जाता है जिससे आप अपनी Editing का Work आसानी से कर सकते हैं और अपनी प्रोडक्टिविटी को बड़ा सकते हैं।

और अगर आप Ultrawide Gaming करना चाहते हैं तो भी आप एक Ultrawide Screen Monitor को चुन सकते हैं।

लेकिन दोस्तो यहां ध्यान देने वाली बात ये है की हर एक Game Ultrawide Aspect Ratio को सपोर्ट नही करती, इसलिए अगर आप जो भी Game खेलना चाहते हैं तो उससे पहले रिसर्च ज़रूर कर लें की वो गेम इसमें सपोर्ट करती भी या नही करती। तभी आप एक Ultrawide Screen Monitor लें।

अगर आपको मूवी देखना पसंद है बिना ब्लैक डॉटर्स के तो भी आप Ultrawide Screen Monitor को चूज कर सकते हैं। तो दोस्तो ये तो हो गई Aspect Ratio की बात अब बढ़ते हैं अपने अगले पॉइंट की तरफ।


Screen Size :- दोस्तो स्क्रीन साइज अलग अलग तरह का हो सकता है, वो डिपेंड करता है की आप अपने Monitor से कितनी दूर बैठ कर काम करते हैं।

एक मॉनिटर की स्क्रीन की इंच 19, 27, 32 और 43 इंच तक हो सकती है। तो इसे आप अपने बजट के हिसाब से चूज कर सकते हैं। लेकिन दोस्तो अगर आपका बजट लो है तो आपको कोशिश करनी चाहिये की आप 22 इंच का मॉनिटर तो ले ही लें।


Resolution :- एक मॉनिटर में तीन टाइप के Resolution हो सकते हैं Full Hd, 2K और 4k.

Resolution बताते हैं की हमारे मॉनिटर पर Pixels कितने हैं, मतलब जितने ज्यादा Resolution होंगे मॉनिटर उतना ही बेस्ट होगा। लेकिन दोस्तो छोटे स्क्रीन पर ज्यादा Resolution भी अच्छे नही होते और बड़ी स्क्रीन पर कम Resolution भी अच्छे नही होते।

जैसे अगर आप एक छोटी इमेज को बड़ा करके देखते हैं तो उसके Pixels फट जाते हैं और इमेज धुंधली दिखने लगती है, इसलिये दोस्तो अगर आप एक 22 इंच मॉनिटर खरीद रहे हैं तो आपको Full Hd Monitor लेना चाहिये और अगर आप एक 32 इंच मॉनिटर खरीद रहे हैं तो आपको 4k मॉनिटर लेना चाहिये ना की Full Hd मॉनिटर लेना चाहिये।

ये मॉनिटर थोड़े महंगे भी होते हैं, लेकिन दोस्तो हर किसी को 32 इंच 4k मॉनिटर की ज़रूरत नही होती है क्योंकि आप तो बस मॉनिटर पर 2 से 3 फुट की दूरी पर बैठते हैं Tv की तरह 8 से 10 फिट की दूरी पर थोड़े ही बैठते हैं जो आपको 32 इंच के मॉनिटर की ज़रूरत होगी।

दोस्तो 2 से 3 फुट की दूरी के लिए आपको 22 इंच Full Hd मॉनिटर काफी है, लेकिन अगर आप फिर भी बड़ा मॉनिटर लेने की सोच रहे हैं तो आप कोशिश यही करें की आप 27 इंच Full Hd मॉनिटर ही लें।


Panel Type :- दोस्तो अक्सर देखा क्या जाता है कि लोग मॉनिटर खरीदते समय मॉनिटर के Panel Type को इग्नोर कर देते हैं, जबकि ये पॉइंट बहुत ज़रूरी है एक बेस्ट मॉनिटर के लिए। क्योंकि हमे मॉनिटर के Panel Type से ही पता चलता है की मॉनिटर की ब्राइटनेस, कॉलर, कंट्रास्ट और रिस्पॉन्स के बारे में पता चलता है।

दोस्तो अधिकतर मॉनिटर के Panels आपको 3 टाइप के देखने को मिल जाते हैं जैसे:-

TN-(Twisted Nematic Panels) :- आपको इस Panel में Good Brightness, Good Color, Low रिस्पॉन्स टाइम (1ms) और हाई रिफ्रेश रेट (240 hz) मिलता है।

VA (Vertical Alignment Panel) :- दोस्तो ये पैनल TN Panel से थोड़े ज्यादा अच्छे होते हैं क्योंकि हमे इसमें Good Color, Good Brightness मिलता है, लेकिन इसमें आपको Low रिस्पॉन्स टाइम (4ms) मिलता है और साथ ही refresh rate (200hz) मिलता है।

IPS (In-Plane Switching Panel) :- दोस्तो आपको बता दें की ये जो पैनल होते हैं ये सबसे बेस्ट पेनल्स होते हैं, क्योंकि इसमें आपको बेस्ट कलर, बेस्ट ब्राइटनेस, लो रिस्पॉन्स टाइम (4ms) और सबसे अच्छी बात की आपको इसमें (165hz) मिलता है जो की एक बेस्ट पेनल्स टाइप मॉनिटर के लिये अच्छा है।


दोस्तो तो अब आपको इनमे से चुनना है कि आपको कौनसे टाइप का मॉनिटर लेना चाहिये।

कौनसे टाइप का मॉनिटर लेना चाहिये?

आपको बता दे की ये जो IPS टाइप के Panels होते हैं ये थोड़े महंगे होते हैं और ये जो TN टाइप के पैनल्स होते हैं वो थोड़े सस्ते होते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे की हमने VA पैनल्स की बात कईं नही की क्योंकि दोस्तो ये सिर्फ आपको पैनल्स टाइप समझाने के लिये बताया था वैसे आपको इसकी खास ज़रूरत नही होती है हम सिर्फ इन्ही दो टाइप के पैनल्स की बात करेंगे।

दोस्तों अगर आप ब्राउज़िंग आदि के लिये मॉनिटर चूज कर रहे हैं तो आप TN मॉनिटर को चूज कर सकते हैं क्योंकि ये आपको काफी चीप प्राइस में मिल जाते हैं।

अगर आप Gaming करना चाहते हैं Pubg आदि जैसी Game खेलना चाहते हैं तो आपके लिए TN मॉनिटर बेस्ट है क्योंकि आपको इसमें Low रिस्पॉन्स टाइम (1ms) मिलता है और हाई रिफ्रेश रेट (240hz) मिलता है। जो Gaming के लिए बेस्ट है।

लेकिन दोस्तो अगर आप एक एडिटर हैं या ग्राफिक डिज़ाइनर है या एनिमेटर हैं तो आपको IPS Monitor चूस करना चाहिये क्योंकि दोस्तों आपको इसमें बहुत ही बेहतरीन कलर और बेस्ट ब्राइटनेस मिल जाती है, जो की प्रोफेशनल वर्क के लिये बेस्ट है।

लेकिन दोस्तों आप इसमें प्रोफेशनल वर्क के साथ साथ गेमिंग भी काफी अच्छे से कर सकते हैं।


महत्वपूर्ण जरनकारियाँ 

Refresh Rate :- दोस्तो Refresh Rate का मतलब है की एक मॉनिटर एक सैंकड में कितनी बार Refresh होता है। जितना ज़्यादा Refresh rate होगा उतना ही ज्यादा उसमे Gaming और इमेज Smooth होंगी।

वैसे तो नॉर्मली आपको Full Hd मॉनिटर 60hz देखने को मिल जाते हैं और आपको Gaming मॉनिटर 240hz तक देखने को मिल जाते हैं जो की काफी बड़ा फर्क है इससे आप Gaming बहुत Smooth कर सकते हैं। लेकिन दोस्तो 144hz और 200hz में कोई ज्यादा फर्क नही होता है इन दोनों में आप तब तक कोई भी फर्क पता नही कर सकते जब तक ये आमने सामने न हो।

तो दोस्तो अगर आप नॉर्मल वर्क करना चाहते हैं और थोड़ी बहुत Gaming करते हैं तो आपके लिए Full Hd 60hz Monitor काफी है। और अगर आप बहुत हाई क्वालिटी की Gaming करना चाहते हैं तो भी आप IPS 144 hz मॉनिटर काफी है।


Response Time :- किसी भी मॉनिटर का 10ms से कम Response Time है तो कोई परेशानी वाली बात नही है, क्योंकि ये प्रॉबलम पहले आती है जब LCD मॉनिटर हुआ करते थे, उनका Response Time 20ms हुआ करता था जो की बहुत Slow था लेकिन दोस्तो अब LED Monitors आ चुके हैं जिनका Response Time 1ms से 4ms के बीच में रहता है।


Contrast Ratio :- दोस्तो Contrast Ratio का मतलब है की मॉनिटर में कितना शार्पनेस है मतलब एक मॉनिटर का ब्लैक कलर कितना ब्लैक है और व्हाइट कलर कितना व्हाइट है।

जैसे :- जो हमारे सस्ते मॉनिटर्स होते हैं उसमे जो व्हाइट कलर होते हैं या तो वो योलॉइश होगा या तो ब्लूईश होगा और जो ब्लैक कलर होगा वो ग्रेइश होगा। लेकिन दोस्तो जो हमारे महंगे वाले मॉनिटर होते हैं उसमे जो Contrast Ratio होगा उसमे व्हाइट कलर एक दम व्हाइट होता है और ब्लैक कलर एक दम ब्लैक होता है।


दोस्तो ये तो थी मॉनिटर्स के बारे में पूरी जानकारी और हमने आपको एक बेस्ट मॉनिटर्स खरीदने की पूरी जानकारी दी है तो हमे उम्मीद है की आपको जानकारी काफी पसंद आई होगी और अब हम आपको सबसे बेस्ट मॉनिटर के बारे में बताएंगे जो आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं वो भी बिना किसी डाउट के।

दोस्तो अब हम आपको यहां बताएंगे 10 ऐसे Monitors के बारे में जो सबसे ज्यादा बेस्ट हैं तो चलिए एक एक कर के हम जानते हैं सभी मॉनिटर्स के बारे में।


Top 10 Best Monitors In India

1. LG 22 inch (55cm) IPS Monitor – Full HD, IPS Panel with VGA, HDMI, DVI, Audio Out Ports – 22MP68VQ

Best Monitors In India

दोस्तो एक एक कर के हम बताएंगे की आपको इस मॉनिटर में क्या क्या फ़ीचर मिलते हैं :-

Screen Size :- आपको इस मॉनिटर में 22 inch (54.61 cm) Full HD (1920 X 1080) Borderless IPS Panel मिल जाता है।

Connectivity Port :- आपको इस मॉनिटर में 5 तरह के Ports मिल जाते हैं जैसे:- 1 VGA Port, 1 HDMI Port, 1 DVI Port, 1 Audio-Out Port, 1 Headphone Port.

Aspect Ratio : – दोस्तो इस मॉनिटर के Aspect Ratio की बात करें तो वो आपको 16: 9 मिल जाती है।

Brightness (Typical) :- 250 cd/m² मिल जाता है।

Consumption( Normal On(EPA)) :- 13.7W मिलता है।

Refresh Rate :- 60 Hz मिलता है।

Response Time :- 5 ms मिलता है।

Viewing Angle :- दोस्तो आपको इस मॉनिटर का Viewing Angle 178 degree Horizontal 178 Degree Vertical तक मिल जाता है।

आप इस मॉनिटर में एक दम Smoother Game को इंजॉय कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको इसमें Wall Mount, Flicker Free Technology और Intelligent Auto (Auto Adjustment) मिल जाता है। इसके साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


2. Samsung 23.5 inch (59.8 cm) Curved LED Backlit Computer Monitor – Full HD, VA Panel with VGA, HDMI, Audio Ports – LC24F390FHWXXL (Black)

Best Monitors In India

Screen Size :- आपको इस मॉनिटर में 23.5 inch (59.8 cm) Full HD (1920 x 1080) Curved VA Panel मिल जाते हैं दोस्तो हम आपको VA Panel के बारे में पूरी जानकारी दे चुके हैं, कि ये किस टाइप के Panel होते हैं।

Connectivity Port :- आपको इसमें 3 तरह के Ports मिल जाते हैं -1 VGA Port, 1 HDMI Port और 1 Headphone Port.

Aspect Ratio :- 16:9 मिल जाती है।

Brightness (Typical) :- 250 cd/m2 मिलती है।

Refresh Rate : आपको 60 Hz मिलता है।

Response Time : और 4 ms तक मिल जाता है।

Operation Conditions :- Temperature ( 10 ~ 40 °C )मिलता है और Humidity 10 ~ 80% (Non-Condensing) के मिलता है।

Power Supply :- AC 100 ~ 240 V मिलती है।

Power Consumption (Max) :- 25 watts मिलते हैं।

Viewing Angle :- 178 Degree Horizontal And 178 Degree Vertical मिल जाते हैं।

Curvature 1800R मिलते हैं।

दोस्तो इसी के साथ आपको इस मॉनिटर में Flicker Free Technology मिलती है और आपको इस प्रोडक्ट की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


3. BenQ GW2480 24-inch (60.5 cm) Eye Care Monitor, IPS Panel with VGA, HDMI, Audio in, Headphone Ports and in-Built Speakers, with Adaptive Brightness Technology – M353231 (Black)

Best Monitors In India

Screen Size :- दोस्तो इस मॉनिटर का आपको Screen Size 23.8 Inch (60.4 cm) मिल जाता है और ये Full Hd (1920 X 1080) मॉनिटर है।

और साथ ही आपको इसमें Edge to Edge IPS Panel भी मिल जाते हैं।

Connectivity Port :- आपको इसमें Connectivity Port मिल जाते हैं जैसे :-  1 VGA Port, 1 Display Port, 1 Audio-In Port, 1 Headphone Port, 2 Speakers (1 Watt Each)

Aspect Ratio :- 16:9 मिलता है।

Brightness (Typical) : 250 cd/m² मिलता है।

Refresh Rate : 60 Hz और

Response Time : 5ms मिल जाता है।

Viewing Angle :– दोस्तो इस मॉनिटर के Viewing Angle की बात करें तो 178 Degree Horizontal 178 Degree Vertical मिल जाता है।

और दोस्तो आपको इसके अलावा Flicker Free Technology, Low Blue Light Technology VESA Wall Mount: 100×100 (mm) मिल जाती है। साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 39 मंथ की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon


4. BenQ 31.5 inch(80.01 cm) Gaming Monitor – Eye Care Technology, 4K, HDR – EW3270U (Black)

Best Monitors In India

Screen size :- आपको इस मॉनिटर में 31.5 Inch Screen Size मिलता है और साथ ही 4k High Resolution भी मिलता है।

दोस्तो आपको इस मॉनिटर में एक Cabel के साथ Multi Platform Connectivity मिलती है।

साथ ही High Dynamic Range यानी (HDR) भी मिलती है।

आपको इस मॉनिटर में 95 Percent DCI-P3 Wide Color Gamut मिलता है।

दोस्तो साथ ही आपको इस मॉनिटर में High Contrast 3000 :1 मिल जाता है।

आपको इस मॉनिटर में और भी कई सारे फ़ीचर मिल जाते हैं जैसे :- Flicker-Free, Low Blue Light, And Brightness Intelligence Plus जो आपकी नाज़ुक आंखों पर कोई नेगेटिव असर नही डालते हैं।

दोस्तो इससे आप Gaming के साथ साथ आपने प्रोफेशनल वर्क आसानी से कर सकते है। साथ ही दोस्तो आपको इस प्रोडक्ट की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


5. LG 27 inch 4K-UHD (3840 x 2160) HDR 10 Monitor (Gaming & Design) with IPS Panel, HDMI x 2, Display Port, AMD Freesync  – 27UL500 (White)

Best Monitors In India

दोस्तों आपको इस मॉनिटर में 27 इंच का Screen Size मिल जाता है। और 4K UHD (3840 x 2160) Resolution HDR 10 के साथ मिलता है।

आपको इसमें IPS Screen मिलती है और साथ ही 178/178 Deg Viewing Angle भी मिलता है, और आपको इस मॉनिटर में 300 Nits Brightness भी मिल जाती है।

आपको इस मॉनिटर में Color Calibrated Display के साथ sRGB 99% और 1.07 Billion Color मिल जाते हैं।

दोस्तो इसके अलावा आपको इस मॉनीटर में कई और फ़ीचर भी मिल जाते हैं – Radeon Freesync – Gaming Features – DAS Mode और Black Stablizer.

इस मॉनीटर के Connectivity की बात करें तो ये HDMI x 2 , Display Port & Headphone out के साथ कनेक्ट हो सकता है।

और आपको इस मोनिटर में VESA Wall Mount 100 x 100 मिल जाता है।

दोस्तो आप इस मॉनीटर में प्रोफेशनल वर्क के साथ Smooth Gaming भी कर सकते हैं और साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon


6. Dell 24 inch (60.96 cm) Ultra Thin Bezel LED Backlit Computer Monitor – WUXGA, IPS Panel with, HDMI, Display, USB, Audio Out Ports – U2415 (Black/Silver)

Best Monitors In India

इस मॉनीटर की Screen Size 24 inch यानी (60.96 cm) मिल जाती है और ये मॉनीटर WUXGA (1920 X 1200) है। इस मॉनीटर में आपको Ultra Thin Bezel IPS Panel मिल जाते हैं।

दोस्तो अगर इस मॉनीटर के Connectivity Ports की बात करें तो 2 HDMI Ports, 2 Display Ports, 1 Audio-Out Port, 6 USB Ports तक मिल जाते हैं।

और ये मॉनीटर 16.8 Million Colours Support करता है।

Refresh Rate : 76 Hz मिलता है।

Response Time : 6 ms मिलता है इसके अलावा

Aspect Ratio : 16:10 तक मिल जाती है और

Brightness (Typical) : 300 cd/m² मिलती है।

दोस्तो इस मॉनीटर के Viewing Angle की बात करें तो वो आपको 178 Degree Horizontal 178 Degree Vertical मिल जाता है।

इसके अलावा आपको इस मॉनीटर में Flicker Free Technology मिल जाती है और Voltage Required: 100 to 240 VAC / 50 or 60 Hz ± 3Hz / 1.5 A मिल जाती है।

और Power Consumption की बात करें तो Stand by / Sleep Less than 0.5W तक मिल जाता है और साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 1 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


7. Acer 21.5 inch (55 cm) Monitor – IPS Full HD, VGA, HDMI Port, Zero Frame Design – ET221Q (Black)

Best Monitors In India

दोस्तो आपको इस मॉनीटर में 21.5 Inch Display मिल जाती है। और Full HD IPS Panel मिल जाता है और साथ ही 1920 x 1080 Resolution भी मिल जाता है।

इस मॉनीटर में आपको Connectivity Port HDMI और VGA मिल जाते हैं।

Aspect Ratio 16:9 मिलती है।

Response Time 4 ms मिल जाता है और

Standard Refresh Rate : 60 Hz मिलता है।

आपको इस मॉनीटर में -5 To 20 Degree Tilted Angle मिल जाता है जो आपके काफी Comfortable Viewing प्रोवाइड करता है।

लेकिन दोस्तो आपको इस मॉनीटर के साथ कोई भी Speakers नही मिलते हैं।

आपको ये मॉनीटर Clean Sleek Looking Design में मिलता है और साथ ही इस मॉनीटर में Added Elegance, Glossy, Zero Frame Design भी देखने को आपको मिल जाता है।

दोस्तो साथ ही आपको Superb Clarity : Minimize Reflections With A Sleek, Remarkably Clear Screen आपको इस मॉनीटर में मिल जाती है और आपको इस प्रोडक्ट की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


8. HP 22fw Ultra-Thin Full HD 21.5-inch IPS Monitor with VGA and HDMI Ports (3KS60AA/3KS61AA)

Best Monitors In India

इस मॉनीटर का Screen Size 22 Inches मिलता है और ये आपको Full HD मॉनीटर मिलता है।

Viewing Angle 178 Degrees Horizontal And Vertical Viewing Angles मिलता है।

Display Resolution Maximum 1920 x 1080 (Full HD) मिल जाता है।

Refresh Rate आपको 75hz मिल जाता है।

Response Time 5Ms मिलता है।

Hardware Interface आपको HDMI, VGA मिल जाता है।

दोस्तो ये एक IPS Monitor है जो Deliver करता है Clear, Vivid images.

ये मॉनीटर काफी Compact, Sleek Design में आपको मिलता है और साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon


9. Asus 24-inch (60.96 cm) LED Backlit Computer Gaming Monitor with 3D Vision Ready Eye Care, Built-in 2W Stereo Speakers – VG248QE (Black)

Best Monitors In India

3 Years For Casing And Panel …1yr For Cables

दोस्तो आपको इस मॉनीटर में 24 Inches Screen Size Ultra Smooth Action  मिल जाता है।

Refresh Rate :- 144Hz और

Response Time :- 1ms (GTG) मिल जाता है।

Contrast Ratio :- 80,000,000:1 मिलता है।

Resolution Maximum :- 1920×1080 और ये मॉनीटर आपको FULL HD मिलता है।

और साथ ही आपको इस मॉनीटर में 350cd/m² of Brightness For Like-like Visuals मिल जाता है।

इस मॉनीटर में आपको DisplayPort, HDMI, And Dual-link DVI-D Ports मिल जाते हैं जो Multi Device Connections प्रोवाइड करता है।

दोस्तो आपको इस मॉनीटर में Ergonomic Tilt, Swivel Pivot और Height Adjustment मिलता है जो आपको Comfortable Viewing Experience प्रोवाइड करता है।

Check Price On Amazon


10. LG Ultragear 144Hz,1ms, 32 Inch QHD (2K) Gaming Monitor with Radeon Freesync, Display Port, HDMI x 2-32GK650

Best Monitors In India

Screen Size :- 32 इंच Gaming Monitor है।

Refresh Rate :- 144hz

Resolutions :- Horizontal Resolution 2560 Pixels Max Vertical Resolution1440 Pixels मिल जाता है।
Response Time :- 1 Ms

और दोस्तो ये मॉनीटर QHD (2K 2560 x 1440) VA Panel के साथ मिल जाता है, और साथी आपको इस मॉनीटर का Viewing Angal 178 डिग्री मिलता है।

इस मॉनीटर के Ports की बात करें तो इसमें DisplayPort, HDMI X 2, Headphone Out मिल जाते हैं।

दोस्तो इसके साथ ही आपको इस मॉनीटर में और भी बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं जैसे :-

Radeon Freesync

Dynamic Action Sync, Black Stablizer

3 Side Borderless Design

Cuatomized Gaming Modes

इसके अलावा आपको और भी कई फीचर्स मिल जाते हैं जैसे :- Anti Glare Screen, Flicker-Free, Thin Bezel, Wall Mountable, Swivel Adjustment, Height Adjustment, Thin Bezel, Tilt Adjustment

आपको इस मॉनीटर में Wall Mount :- VESA 75 x 75 मिल जाता है।

और साथ दोस्तो आपको इस प्रोडक्ट की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


More Product Reviews –

OkDeals