Best Graphics Cards In India

RECOMMENDED : BEST GRAPHICS CARDS


Best Graphics Card Buying Guide In Hindi And Top 10 Best Graphics Cards In India

ग्राफ़िक कार्ड की पूरी गाइड हिंदी में और टॉप 10 ग्राफ़िक कार्ड भारत में


अगर आप आने लैपटॉप या डैस्कटॉप में हाई क्वालिटी गेम खेलना पसन्द करते हैं तो आपको Graphics Cards की बहुत ज़्यादा ज़रूरत पड़ सकती है।

दोस्तो आजकल ज़माना काफी एडवांस हो गया है और ऐसे में अगर आप कोई भी लैपटॉप या डैस्कटॉप खरीदते हैं तो आपने ये नोट किया होगा की नॉर्मली Graphics Cards वाले लैपटॉप या डैस्कटॉप सस्ते होते हैं। और जो हाई Graphics Cards वाले लैपटॉप या डैस्कटॉप होते हैं वो थोड़ा महंगे होते हैं।

वैसे तो Graphics Cards हर किसी डैस्कटॉप या लैपटॉप में होते हैं, लेकिन उनमे मैमोरी का डिफ्रेंस आ जाता है। दोस्तो वैसे तो आप लोगो को Graphics Cards के बारे में जानकारी होगी, लेकिन अगर आपको पूरी जानकारी नही है, तो आज हम आपके सभी संदेह दूर करने वाले हैं।

तो दोस्तो आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं कि – Graphics Cards क्या है? Graphics Cards काम कैसे करता है? Graphics Cards खरीदने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये? और इस समय मार्केट में कौन कौन से Graphics Cards मौजूद हैं?


Graphics Cards क्या है?

Computer Graphics Card एक Hardware Part है जो की Laptop या Desktop Motherboard के साथ जुड़ा होता है।

आप सभी जानते है कि Motherboard से जुड़े हर एक Component किसी ना किसी महत्वपूर्ण काम के लिए होते हैं जैसे की Hard Drive Data Storage के लिए होता है, ठीक इसी प्रकार Graphics Card की मदद से Laptop या Desktop, Screen पर दिखने वाले Image, Video या फिर Game को हम बिना किसी रुकावट के Clearly देख सकते या खेल सकते हैं।

किसी System में Graphics Card मौजूद नहीं है तो उसमे High Resolution Image या Video Open करने में Problem होगा और Video सही से Play नहीं हो पायेगा।

Game की बात कि जाए तो शायद ही कोई Computer Game होगा जो की बिना Graphics System Play हो जायेगा। Graphics Card कई और भी बहुत से नाम से जाना जाता है जिसमे से कुछ Common हैं – Video Card, Display Card या फिर Display Adapter.

दोस्तो आपको कम्पनी की तरफ से लैपटॉप या कम्प्यूटर के मदरबोर्ड में इनबिल्ड Graphics Cards मिल जाता है। इसके अलावा आप चाहे तो मार्किट से लाकर भी अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर में लगा सकते हैं।

वैसे तो दोस्तो आपके स्मार्ट फोन में भी Graphics Cards होता है लेकिन इसमें Graphics Cards लगाने के लिये आपको कोई भी अलग से स्लॉट नही दिया होता है। वहीं दूसरी तरफ आपको लैपटॉप कंप्यूटर में अलग से Graphics Cards लगाने के लिये स्लॉट दिए होते हैं। जिससे आप बड़ी ही आसानी से अपना मन चाहा Graphics Cards लगा सकते हैं।


Graphics Cards बनाने का उद्दश्य क्या है?

ग्राफ़िक कार्ड दो उद्देश्यों से बनाये जाते हैं – पहला गेम खेलने के लिए दूसरा किसी विशेष कार्य जैसे वीडिओ एडिटिंग इत्यादि के लिए।

गेम खेलने के लिए हाई फ्रेम रेट वाला अर्थात जिसमें गेम के दृश्य पूरी तरह से स्पष्ट दिखाई पड़ते हैं, उसका प्रयोग किया जाता है। और विशेष कार्य में प्रयोग करने के लिए उन ग्राफ़िक कार्डों का प्रयोग किया जाता है, जो लोड अधिक पड़ने पर भी सही से कार्य करें। वीडियो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए अच्छे कार्ड की अवश्यकता होती है, इसमें 3D रेंडरिंग वाले ग्राफ़िक कार्ड का प्रयोग किया जाता है।

आप जब भी कोई नया लैपटॉप या डेस्कटॉप ख़रीदे तो ग्राफिक्स कार्ड का विशेष ध्यान दें। साधारण लैपटॉप से ग्राफिक्स कार्ड वाले लैपटॉप थोड़ा महंगे होते हैं। आप इसे 2GB मेमोरी या इससे अधिक भी खरीद सकते है।


Graphics Cards कितने प्रकार के होते हैं?

1. इंटीग्रेटेड ग्राफिक कार्ड :-

Best Graphics Cards In India 1

दोस्तो इंटीग्रेटेड ग्राफिक कार्ड आजकल सभी लैपटॉप और कम्प्यूटर में लगे आते हैं। इसमें सबसे बड़ी यही बात होती है की ये इंटीग्रेटेड ग्राफिक कार्ड ज़्यादा पॉवर फुल नही होते हैं, और हम इसे अलग से नही खरीद सकते हैं क्योंकि ये पहले से ही मदरबोर्ड पर लगा होता है।

दोस्तो आप अपने लैपटॉप और कम्प्यूटर में प्रोसेस कर पाते हैं वो इसी की वजह से होता है। और अगर आप कुछ अलग हाई क्वालिटी का करना चाहते हैं तो आपको दिक्कत आ सकती है।

2. डेडिकेट ग्राफिक कार्ड :-

Best Graphics Cards In India 2

दोस्तो अगर आप कुछ हाई क़्वालिटी का चाहते हैं तो डेडिकेट ग्राफिक कार्ड को यूज कर सकते हैं। दोस्तो डेडिकेट ग्राफिक कार्ड को एक्सटर्नल ग्राफिक कार्ड भी कहते हैं। क्योंकि आप इसे अलग से खरीद कर भी लगा सकते हैं और ये आपको मार्किट में अलग से मिल भी जाता है।

ये ग्राफिक कार्ड आपको लो पॉवर से हाई एन्ड तक मिल जाते हैं, इन ग्राफिक कार्ड को हम मदरबोर्ड के CPU में PCle के जरिये कनेक्ट कर सकते हैं। दोस्तो हमे डेडिकेट ग्राफिक कार्ड का इस्तेमाल तभी करना चाहिये जब हमे वीडियो एडिटिंग करना हो या गेम खेलना हो।


Graphics Cards का कार्य क्या है?

दोस्तों एक ग्राफिक कार्ड का काम बहुत ही पेचीदा होता है, किंतु इसके मूल प्रिंसिपल और घटक को समझना बहुत आसान होता है।

ग्राफिक कार्ड को ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट और वीडियो कार्ड भी कहा जाता है। ग्राफिक कार्ड की मेमोरी कंप्यूटर रैम के जैसी ही होती है। साथ ही एक ग्राफिक कार्ड को भी कंप्यूटर के मदरबोर्ड में एक स्लॉट के साथ जोड़ा जाता है।

एक ग्राफिक कार्ड में ज्यादा काम करते समय ज्यादा गरमी निकलती है, तो एक ग्राफिक कार्ड के लिए हीट सिंक की जरूरत होती है।

ग्राफिक कार्ड में दो प्रोसेसर का इस्तेमाल होता है। ये इमेज की लुक को ओर भी ज्यादा निखारने के काम आता है।

अगर आप कोई अच्छी क्वालिटी का गेम खेल रहे हो, तो आपको ग्राफिक कार्ड की जरूरत जरूर होगी। एक ग्राफिक कार्ड के पास अपनी खुद की मेमोरी और प्रोसेसिंग यूनिट होती है, इसीलिए इसको एक तरह का सीपीयू भी माना जाता है, जो सिर्फ अपना काम अपने हिसाब से करता है।


Graphics Cards को इंस्टॉल कैसे करते हैं?

दोस्तो Laptop में आप किसी भी तरह का External Graphic Card को Install नही कर सकते। इसमे पहले से ही Card MotherBoard के साथ Attached होता है, जो कि हम Change या Upgrade नही कर सकते हैं।

हम लोग अपने Computer के Graphic Card को खराब होने पर Upgrade कर सकते हैं। चलिए जानते है कि कैसे आप इसको Upgrade कर सकते है।

सबसे पहले आप अपने Computer के Electricity को off कर दें। ताकि आप को करंट न लगे या कोई खराबी न आये।

अब आप आप के CPU की Cabinet को खोले।

खोलने के बाद अगर कोई पुराना खराब Graphic Card लगा है तो उसे निकाल कर हटा दें और उसकी जगह पर नया Card लगा दें।

नया Graphic Card लगाने के लिए Computer के Motherboard में 2 Extra Slots होते हैं। नीचे की तरफ आप उन दोनों में से किसी मे भी अपना नया Graphic Card लगा सकते हैं।

इसको लगाने के बाद अपने Computer को Start करे और Hardware में Check कर ले कि Graphic Card Support किया है कि नही। अगर Support कर गया है तो अब उस मे Software को Install करें।

आप को इसके साथ एक CD भी मिलेगी जिस में उसका Driver होगा या अगर नही है तो आप उनकी Website पर जाकर Download कर लें।

अब आप Driver को Install कर ले और जब Install Complete हो जाये तो Computer को Restart कर लें। आप का Computer Ready है High Quality Graphic Process करने के लिए।


Graphics Cards को चैक कैसे करते हैं?

Computer Graphic चेक करने के लिए सबसे पहले अपने Computer पर जाना होगा तो चलिए जानते है की कैसे आप चेक कर सकते है अपने Computer में Graphic Card को –

सबसे पहले आप This Pc पर जाकर Right Click करे, फिर आप Properties वाले Option पर Click करें।

Best Graphics Cards In India 3

अब एक नया Window खुलेगा वहां पर जाकर आप Device Manage वाले Option पर Click करें।

Best Graphics Cards In India 4

इसके बाद एक नया Window Open होगा।

यहाँ पर आप को बहुत सारे Options दिखेगे जिन में से आप Display Adapters पर Click करें।

Best Graphics Cards In India 5

यहाँ पर आप अपने System में Installed Graphic Processor Card देखेंगे।

बस आप इस तरह की कुछ आसान से Steps में पता कर सकते हैं कि आपके System में कौन-सा Graphic Card है और उसका Version कौन सा है।


Graphic Card के Components कौन-कौन से हैं?

दोस्तो हर एक मशीन कई सारे दूसरे पार्ट्स से मिल कर बनते हैं, वो सभी पार्ट्स उस मशीन के Specific Task को पूरा करने का काम करते हैं, ऐसा ही ग्राफिक कार्ड में भी कई सारे कम्पोन्ट्स होते हैं, जिसके बारे में हम आपको एक-एक करके बताने जा रहे हैं –

1. GPU ( Graphics Processing Unit ) :-

Best Graphics Cards In India 6

दोस्तो ये ग्राफिक कार्ड का मेन कम्पोन्ट्स है, मतलब ये कि GPU का मुख्य काम होता है प्रॉसेसिंग करना।

2. VRAM ( Video Ram ) :-

Best Graphics Cards In India 7

दोस्तो VRam को वीडियो मैमोरी भी कहा जाता है, इसका मुख्य काम ग्राफिक डाटा को स्टोर करना होता है, ताकि GPU उसे प्रोसेस कर सके।

3. VRM ( Voltage Regulator Module ) : –

Best Graphics Cards In India 8

दोस्तो VRM किसी भी ग्राफिक कार्ड में लगी एक Main Circuit है, जो सभी पार्ट्स को सप्लाय देती है।

4. Fan :-

Best Graphics Cards In India 9

दोस्तो सभी पार्ट्स को ठंडा यानी Cool रखने के लिये Fan का इस्तेमाल किया जाता है। हालाकि अब कई Heat Sink का भी उपयोग किया जाता है।


Graphic Card के फायदे क्या हैं?

1. दोस्तो Graphic Card उपयोग करने से आप कई Monitor को एक Set Up से नियंत्रित कर पाते हैं।

2. आपको ग्राफिक कार्ड के उपयोग से अपने PC की Performance बेहतर होते हुवे दिखाई देगी, क्योंकि अलग से कार्ड लगाने पर Graphics से सम्बंधित सभी कार्य इसके पास आ जाते हैं।

3. दोस्तो एक Integrated Graphics की तुलना में Dedicated Cards बेहतर Driver Support और Compatibility देता है।

4. ये आपको एक बेहतर Gaming Experience देता है। आप अपने Computer में सभी Latest Video Game को उच्च ग्राफिक का मज़ा ले सकते हैं।

5. दोस्तो एक ग्राफिक कार्ड कंप्यूटर की Graphics Quality को काफी Better कर देते हैं। यदि आप 4K Movies या High Graphics Games खेलना पसन्द करते है, तो आपको एक ग्राफिक कार्ड ज़रूर लगवाना चाहिये।


Graphic Card खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिये –

दोस्तो बाजार में 2 तरह के ग्राफ़िक कार्ड उपलब्ध हैं। एक ग्राफ़िक कार्ड जो की गेम के उद्देश्य से बनाएं गये है और दूसरे किसी कार्य विशेष के लिए बनाएं गये है।

गेमिंग कार्ड, गेम में वास्तविकता जैसा ग्राफ़िक देने वाला होता है। ये हाई फ्रेम रेट वाला होता है अर्थात इसमें गेम के दृश्य पुरे स्पष्ट होते हैं।

दूसरा ग्राफ़िक कार्ड कार्य विशेष कार्य विशेषता वाला और 3 डी रेंडरिंग जैसे वर्कलोड के लिए बनाया गया है।

गेमिंग में कौन से Graphic Card इस्तेमाल होते हैं?

दोस्तो वर्तमान समय में कई तरह के गेमिंग कार्ड उपलब्ध हैं, ज्यादातर गेम चलाने के लिए FHD 1080p रिज़ॉल्यूशन और 60 एफपीएस के एक फ्रेम दर की जरुरत होती है। केवल एक अच्छी क्षमता वाला ग्राफिक्स कार्ड QHD 1440p रिज़ॉल्यूशन और एक उच्च 120 एफपीएस फ़्रेम दर प्रदान कर सकता है जो की बड़े गेम्स खेलने और उन्हें जीवंत महसूस करने के लिए ग्राफ़िक के मापदंड है।

यदि आप बहुत उच्च ग्राफ़िक वाले गेम खेलना चाहते है तो उसके लिए NVIDIA SLI और AMD क्रॉसफ़ायर ग्राफ़िक कार्ड उपयोग में आते है।

वर्कस्टेशन में कौन से Graphic Card इस्तेमाल होते हैं?

वर्कस्टेशन ग्राफ़िक्स कार्ड गति के बजाए सटीकता अर्थात सही रिजल्ट को रेंडर करने के लिए बनाएं जाते हैं, ये ग्राफ़िक्स से जुड़े विशेष वर्कलोड्स के लिए होते हैं।

सीमेंस एनएक्स सॉफ्टवेयर और सॉलिडवर्क जैसे प्रोग्राम्स में 3D ग्राफिक्स को प्रस्तुत करने के लिए इस तरह के ग्राफ़िक कार्ड का बड़े रूप से उपयोग किया जाता है। वर्कस्टेशन ग्राफ़िक्स कार्ड गेमिंग के लिए काम में नहीं आ सकते।

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है की आपको समझ आ गया होगा की आपको अपने लिए कौनसा ग्राफिक कार्ड खरीदना चाहिये, अब हम आपको बताएंगे की इस समय मार्किट में कौन-कौन से ग्राफिक कार्ड मौजूद हैं जिन्हें आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।


TOP 10 BEST GRAPHICS CARDS IN INDIA

1. MSI RX 580 Armor 8G OC Gaming Radeon RX 580 GDDR5 8GB Crossfire VR Ready FinFET DirectX 12 Graphics Card

Best Graphics Cards In India 10

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में AMD Radeon RX 580 Chipset मिलता है और 1366 MHz Boost / Base Core Clock भी मिलती है।

आपको इस ग्राफिक कार्ड में 8GB GDDR5 Video Memory मिल जाती है, और साथ ही 8000 MHz Memory Clock भी मिल जाती है।

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में PCI-Express x16 Bus भी मिल जाती है।

MSI VGA Graphic Cards RX 580 GAMING X 8G

Core/Memory

– Boost Clock / Memory Frequency.

1393 MHz / 8100 MHz (OC Mode).

1380 MHz / 8000 MHz (Gaming Mode).

1340 MHz / 8000 MHz (Silent Mode).

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में Smooth Heat Pipes मिलते हैं जो की Squared Shape में बने होते हैं जो ज्यादा हीट को Copper Base Plate में ट्रांसफर करते हैं।

आपको ये ग्राफिक कार्ड Zero Frozr के साथ मिलता है जो फैन की आवाज़ को कम करता है और Environment को Noise-Free रखता है।

और दोस्तो साथ ही आपको इस ग्राफिक कार्ड में Airflow Control Technology मिलती है जिससे डिफ्लेक्टर तापमान को कम करने के लिये हीट पाइप पर हवा फेकते हैं जिससे आप बेहतरीन गेम का मज़ा ले सकते हैं।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


2. Zotac GeForce GT 1030 2GB GDDR5 64-bit Graphic card (ZT-P10300A-10L)

Best Graphics Cards In India 11

आपको इस ग्राफिक कार्ड में New Pascal Architecture मिलता है और साथ ही 2GB (6.0 GHz) 64-bit GDDR5 भी मिलता है।

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में Game Ready Drivers भी मिलता है और साथ ही 1 x HDMI (2.0b), 1 x SL-DVI-D भी मिलता है।

आपको इस ग्राफिक कार्ड में Boost Clock : 1468 MHz और Form Factor : Low Profile Ready मिलता है।

दोस्तो ये ग्राफिक कार्ड आसान इंस्टॉलेशन गाइड के साथ आपको मिलता है अपने पीसी पर तुरंत Zotac Nvidia GT 1030 2GB GDDR5 64-बिट ग्राफिक्स कार्ड को स्थापित कर सकते हैं।

दोस्तो साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


3. Sapphire 11265-05-20G Radeon Pulse RX 580 8GB GDDR5 Dual HDMI/DVI-D/Dual DP OC with Backplate (UEFI) PCI-E Graphics Card

Best Graphics Cards In India 12

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में 256 Bit, Memory Bus GDDR5 और Maximum 5 Outputs मिल जाते हैं।

और साथ ही आपको इस ग्राफिक कार्ड में 3840×2160 (120Hz) Pixel Display Port और 2000 MHz, 8000 MHz Resolution Memory Type भी मिल जाते हैं।

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में 8GB Ram साइज़ मिल जाता है, और साथ ही 2304 Stream Processors भी मिल जाता है।

इस ग्राफिक कार्ड में 14nm FinFET 4th Graphics Core Next (GCN) और 1366 MHz Boost Engine Clock मिलती है।

ये ग्राफिक कार्ड 550 Watt Power Supply पर काम करता है।

दोस्तो इस ग्राफिक कार्ड का Graphics Card Interface Pci_e है।

आपको इस प्रोडक्ट की 1 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon


4. Zotac GeForce GTX 1050 Ti OC Edition ZT-P10510B-10L 4GB PCI Express Graphics Card

Best Graphics Cards In India 13

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में GeForce GTX 1050 Ti, 768 CUDA Cores, 4GB GDDR5 और 128-Bit Memory Bus मिल जाता है।

और साथ ही दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में 1392 MHz Base, 1506 MHz Boost और 7 GHz Memory Clock भी मिल जाता है।

साथ ही दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में Triple Display Capability Outputs भी मिल जाता है जैसे :- DisplayPort 1.4, HDMI 2.0b और DL-DVI.

इस ग्राफिक कार्ड के Recommended Power Supply की बात करें तो वो आपको 300W मिलती है और Power Consumption :- 75W मिलता है।

आपको इस ग्राफिक कार्ड में 12 API Feature Level 12_1, 4.5 OpenGL, Dual Fan Cooling, Dual Slot भी मिल जाता है।

दोस्तो ये Windows 10 / 8 / 7 ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 2 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


5. Gigabyte GeForce GV-N710D3-2GL 2GB PCI-Express Graphics Card (Black)

Best Graphics Cards In India 14

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड की Longer Life – All-Solid Capacitor Design मिलती है, और अपको इसमें Nvidia GeForce GT 710 GPU मिलता है।

आपको ये ग्राफिक कार्ड Integrated First 2048MB DDR3 Memory के साथ मिलता है और आपको इस ग्राफिक कार्ड में 64-bit Memory Interface भी मिलता है।

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में Core Clock 954MHz मिलता है, और साथ ही Dual-link DVI-D/D-Sub/HDMI Connectivity भी मिल जाती है।

दोस्तो साथ ही ये ग्राफिक कार्ड PCI-express 2.0 x8 Bus Interface को सपोर्ट भी करता है और ये आपको 300W SMPS Recommended भी करता है।

आपको ये ग्राफिक कार्ड Ultra Durable और GeForce 3D Vision Ready भी मिलता है।

आपको इसमें और भी कई तरह के फ़ीचर भी देखने को मिल जाते हैं जैसे :- PhysX, Adaptive V-sync; 28nm Architecture.

आपको इस प्रोडक्ट की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


6. Asus GeForce GT 710 2GB GDDR5 HDMI VGA DVI Graphics Card Graphic Cards GT710-SL-2GD5-CSM

Best Graphics Cards In India 15

दोस्तो आपको ये ग्राफिक कार्ड Heat Sink Design के साथ Passive Cooling Ensures Quiet Htpc और Multimedia Operation सुनिश्चित करता है।

आपको इस ग्राफिक कार्ड में Graphics Coprocessor NVIDIA GeForce GT 710 मिलता है।

और साथ ही आपको इस Graphics Card Ram Size 2 GB मिल जाती है।

आपको इस Graphics Card Interface Pci_e मिल जाता है।

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में 1 USB 2.0 Ports औऱ 1 VGA Ports भी मिल जाते हैं।

साथ ही आपको इस ग्राफिक कार्ड में Fully Supports dx12 On Microsoft Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम भी मिल जाता है।

और साथ ही आपको इस ग्राफिक कार्ड में Low Profile Form Factor भी मिल जाता है।

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में Gpu Tweak मिलता है जो Featuring Game Booster और Xsplit Gamecaste और सभी Intuitive Interface की Monitoring Performance को पहले से कहीं आसान बना देता है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


7. PNY GeForce Nvidia GTX 1060 6GB GDDR5 XLR8 Gaming Overclocked Edition/Dual Fan/ DirectX 12/ GameWorks/ VR Ready/ Boost Speed 1797 MHz/ Factory Overclocked/ Back Plate/Red Led lighting

Best Graphics Cards In India 16

आपको इस ग्राफिक कार्ड में Base Clock: 1582 MHz और Boost Clock : 1797 MHz मिलता है।

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में XLR8 Dual Fan Cooler Red LEDs के साथ मिलता है।

आपको ये ग्राफिक कार्ड Full Length Anodized Back Plate के साथ मिलता है। ये Microsoft Windows 10, Windows 8, Windows 7, Linux, FreeBSDx86 के साथ Compatibility रखता है।

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में Computer Memory Type DDR और SDRAM के साथ मिलता है और Maximum Ram Memory Size 6GB मिलता है।

इस ग्राफिक कार्ड में Graphics Coprocessor Gddr5 मिलता है और GPU मिलता है Nvidia. Graphics Card Ram Size मिलता है 6144 MB और Graphics Card Interface मिलता है Pci_e.

और हमे इस ग्राफिक कार्ड में फ्री तकनीकी सेवाएं मिलती हैं और साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon


8. Inno3D Nvidia-Geforce GT 730 4GB DDR3 HDMI DVI VGA video-card PCI-express x16 graphics HD 1080P windows 8/7/vista/XP

Best Graphics Cards In India 17

दोस्तो जब आप Integrated Graphics से नए NVIDIA GeForce GT 730 के Dedicated Card में अपग्रेड करते हैं, तो आप अपने पीसी के अनुभव को गति दे सकते हैं।

Integrated Graphics की तुलना में 8X तेजी से वीडियो संपादन, 9X तेजी से फोटो संपादन और 5X तेजी से वेब ब्राउज़िंग के साथ एचडी रिज़ॉल्यूशन पर अपने सभी वीडियो और Photo का आनंद ले सकते हैं।

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में Processor की Speed 1620 MHz की मिलती है, और Graphics Card Ram Size 4 GB का मिल जाता है।

आपको इस ग्राफिक कार्ड में Graphics Card Interface मिलता है Pci_e, और साथ ही NVIDIA ग्राफिक कार्ड का GPU मिल जाता है।

दोस्तो HDMI 1.4 पर किसी भी संगत 3D देखने की प्रणाली में 1080p Blu-Ray 3D डिस्क के लिए निर्बाध समर्थन के साथ अपने घर में एक Theatre Quality 3D को सक्षम करता है, जिसमें Active-Shutter Glasses और Passive Polarized डिस्प्ले शामिल हैं। दोस्तो आपको इसके अलावा VGA Ports भी मिल जाता है।

आपको इस ग्राफिक कार्ड में 4GB DDR3 Memory On Board, और 128bit Fast Memory Bus मिल जाता है।

साथ ही आपको इस प्रोडक्ट की 1 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


9. GALAX GeForce® GTX 1660 (1-Click OC) 6GB GDDR5 192-bit DP/HDMI/DVI-D Graphic Card

Best Graphics Cards In India 18

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में GeForce GTX 1660 (1-Click OC), 1408 CUDA Cores, 6GB GDDR5 और 192 Bit Memory Bus मिल जाता है।

और साथ ही आपको इस ग्राफिक कार्ड में 1800 MHz Boost Clock, 1815 MHz 1-Click OC Clock और Memory Speed 8 Gbps भी मिलता है।

आपको इस ग्राफिक कार्ड में Standard Display Connectors DP 1.4, HDMI 2.0b और Dual Link-DVI मिल जाता है।

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में Minimum 450W Or Greater System Power Supply मिलती है।

और साथ ही आपको इस ग्राफिक कार्ड में Microsoft DirectX 12 API, Vulkan API औऱ Open GL 4.6 मलता है।

इस ग्राफिक कार्ड का Windows 10 64-bit(Apr 2018 Update Or Later), Windows 7 64-bit, Linux 64-bit ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है और साथ ही इस Graphics Card का Interface Pci_e_x16 मिलता है।

आपको इस प्रोडक्ट की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon

Check Price On Flipkart


10. NVIDIA Quadro P400 Professional Graphics Board – (VCQP400-PB) Graphic Cards

Best Graphics Cards In India 19

दोस्तो आपको इस ग्राफिक कार्ड में  2GB Of Ultra-Fast GPU Memory मिलती है जो Single-Slot में Complex 2D And 3D Models को बहुत ही आसान बना देती है।

आपको इस ग्राफिक कार्ड में LowProfile Form Factor को अनुकूल बनाता है और साथ ही Space और Power-Constrained Chassis बनाता है।

दोस्तो ये ग्राफिक कार्ड Three 4k Displays (4096×2160 @ 60Hz) स्पोर्ट करता है।

दोस्तो ये Graphic Card – 2 GB GDDR5 – PCI Express 3.0 x16 – Low-profile – Single Slot Space Required – 64 bit Bus Width – Fan Cooler – OpenGL 4.5, DirectX 12, OpenCL, Vulkan 1.0, DirectCompute – 3 x Mini DisplayPort – Linux, PC – 3 x Monitors Supported / 64 bit Bus Width – Fan Cooler – OpenGL 4.5, DirectX 12, OpenCL, Vulkan 1.0, DirectCompute – 3 x Mini DisplayPort – Linux, PC – 3 x Monitors Supported करता है।

साथ ही आपको इस ग्राफिक कार्ड की 3 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

Check Price On Amazon



More Product Reviews –

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

OkDeals